लाइव टीवी

JEE Advanced 2018: एचआरडी मिनिस्ट्री के निर्देश पर IIT बोर्ड ने जारी की सप्लीमेंटरी Merit List

भाषा
Updated: June 14, 2018, 7:18 PM IST
JEE Advanced 2018: एचआरडी मिनिस्ट्री के निर्देश पर IIT बोर्ड ने जारी की सप्लीमेंटरी Merit List
jee advanced 2018

JEE Advanced 2018: मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर आईआईटी संयुक्त नामांकन बोर्ड ने विस्तारित मेधा सूची जारी की है.

  • Share this:
JEE Merit List: जेईई एडवांस परीक्षा में 31,980 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर आईआईटी संयुक्त नामांकन बोर्ड ने विस्तारित मेधा सूची जारी की है. आईआईटी संयुक्त नामांकन बोर्ड की आज हुई बैठक के बाद विस्तारित मेधा सूची जारी की गई.

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकार के तहत पसंद के आधार पर सीटों को भरने का काम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 जून से शुरू होगा. विस्तारित मेधा सूची के तहत छात्र अपनी पसंद के विकल्प भरना शुरू कर सकते हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को इस वर्ष नामांकन के लिये एक पूरक मेधा सूची जारी करने का निर्देश दिया था.

इस वर्ष जेईई एडवांस का आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर से कहा गया है कि एक मेधा सूची जारी करे जिसमें अभ्यर्थियों की संख्या प्रत्येक संकाय एवं सभी श्रेणियों (सामान्य और आरक्षित) की कुल सीटों की दोगुनी हो. संस्थान इस सप्ताह आईआईटी और एनआईटी में पसंद के आधार पर भरने के लिये सीटों के संयुक्त आवंटन से पहले पूरक मेधा सूची जारी करेगा.

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘छात्रों और आईआईटी समुदाय की ओर से आरक्षण श्रेणी में सभी सीटों को भरना सुनिश्चित करने के आग्रह के मद्देनजर मैंने जेईई एडवांस्ड आयोजित करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर को निर्देश दिया है कि प्रत्येक श्रेणी में सीटों की कुल संख्या से दो गुणी संख्या में मेधा आधारित सूची जारी की जाए.’



परीक्षा में उत्तीण होने वाले छात्रों की संख्या सीटों की संख्या के कम से कम दोगुणी होती है. इस वर्ष 18,138 छात्र मेधा सूची में आए है जो कुल सीटों का 1.6 गुणा है.

ये भी पढ़ें-
JEE Advanced 2018: जेईई एडवांस्ड के नतीजे घोषित, jeeadv.ac.in पर ऐसे करें चेक
JEE Main Result 2018: ऐसे देख सकते है अपना JEE Main Result @ jeemain.nic.in पर


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 14, 2018, 7:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर