JEE Main 2021 : जेईई मेन्स की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, अगले साल से होगा ये बदलाव

JAB अगले वर्ष से जेईई मेन्स परीक्षा का आयोजन और क्षेत्रीय भाषाओं में करेगा
JAB अगले वर्ष से जेईई मेन्स परीक्षा का आयोजन और क्षेत्रीय भाषाओं में करेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 6:31 PM IST
  • Share this:
अगले वर्ष होने वाली जेईई मेन्स (JEE Main 2021) की परीक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक बड़ा ऐलान किया है. ट्विटर के माध्यम से दी गई जानकारी के अनुसार ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी) अगले वर्ष से जेईई मेन्स परीक्षा का आयोजन और क्षेत्रीय भाषाओं में करेगा. इस फैसले को नई शिक्षा नीति से जोड़कर देखा जा रहा है, जिसमें स्कूली शिक्षा स्तर पर क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने की बात कही गई है.
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया है कि 'एनईपी 2020 के विजन के मद्देनजर जेएबी अगले वर्ष से जेईई मेन्स और भी कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करेगा. जो राज्य जेईई मेन्स के स्कोर के आधार पर इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन देते हैं, वहां की क्षेत्रीय भाषा को परीक्षा में शामिल किया जाएगा.'


केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी इस बात की तरफ ध्यान दिलाया था कि PISA परीक्षा में सबसे अच्छा प्रदर्शन वाले देशों ने अपना माध्यम मातृभाषा रखा है. निशंक ने उम्मीद जताई है कि जेईई मेन्स को लेकर इस फैसले के दूरगामी प्रभाव होंगे. इससे परीक्षार्थियों को प्रश्नों को बेहतर ढ़ंग से समझने और अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज