JEE Main 2021 जनवरी की परीक्षा फरवरी में होने के आसार, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

JEE Main 2021 जनवरी की परीक्षा अब जनवरी की बजाय फरवरी में होने के आसार हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बताया जा रहा है कि NTA JEE Main की परीक्षा अब अपने तय समय में नहीं हो पाएगी. देश में बढ़ते कोविड के मामलों के कारण NTA अब इस पर विचार कर रहा है.

JEE Main 2021 जनवरी की परीक्षा अब जनवरी की बजाय फरवरी में होने के आसार हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बताया जा रहा है कि NTA JEE Main की परीक्षा अब अपने तय समय में नहीं हो पाएगी. देश में बढ़ते कोविड के मामलों के कारण NTA अब इस पर विचार कर रहा है.

JEE Main 2021 जनवरी की परीक्षा अब जनवरी की बजाय फरवरी में होने के आसार हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बताया जा रहा है कि NTA JEE Main की परीक्षा अब अपने तय समय में नहीं हो पाएगी. देश में बढ़ते कोविड के मामलों के कारण NTA अब इस पर विचार कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 6:15 PM IST
  • Share this:

लाखों छात्रों की निगाहें अब एनटीए जेईई मेन 2021 (NTA JEE Main 2021) के ऐप्लिकेशन फॉर्म (Application Form)  के रिलीज होने पर टिकी हैं. आमतौर पर JEE के ऐप्लिकेशन का प्रॉसेस सितंबर ( application process September) महीने से शुरू हो जाती हैं. लेकिन इस साल कोविड 19 (Covid 19) के कहर से इसमें देरी हो गयी. और अब देश में फिर से कोरोना के बढ़ते मामले को देखकर यह लगता है कि एप्लीकेशन का प्रॉसेस दिसंबर (Application form December) में ही आ पाएंगे.


लाखों छात्र NTA JEE Main 2021 परीक्षा के माध्यम से देश की प्रथिस्टिट इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश लेते हैं. इनमें मुख्य हैं IIT’s, NIT’s ओर CFTI’s के अलावा देश के लगभग सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेज भी JEE Main परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को एडमिशन देते है.


जेईई मेन 2021 ऐप्लिकेशन फॉर्म (JEE Main 2021 - Application Form)

सूत्रों से यह जानकारी मिल रही है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक आ सकते हैं. हालांकि NTA ने इस पर अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की है. अगर दिसंबर से ऐप्लिकेशन शुरू होते है तो ऐप्लिकेशन भरने का समय (application window) एक महीने का रहेगा. जो कि जनवरी के पहले हफ़्ते तक होगा. छात्र इस अविधि में फॉर्म भर सकते हैं.


JEE के ऐप्लिकेशन फॉर्म हर साल की तरह इस बार भी ऑनलाइन मोड (Online mode) से ही भरे जाएंगे. फॉर्म भरने के लिए छात्रों को NTA की official site पर जाना होगा.


फॉर्म भरने का तरीका

सबसे पहले छात्र NTA JEE Main की official site पर जाए ओर दिए गए Instructions को ध्यान से पढ़े.



इसके बाद अपनी personal information जैसे की नाम, पिताजी काम नाम, DOB आदि भरे.

इसके बाद छात्रों को password option भरना है ओर अपनी details submit कर देनी है.

इस step के बाद छात्रों को application नम्बर मिलेगा. अब दुबारा application number ओर password दर्ज करके आपको login करना है.

अगले कुछ steps में छात्रों को अपनी scanned images upload करनी है ओर fee payment करना होगा.

यह सब हो जाने के बाद, छात्रों का confirmation page generate होगा, छात्र इसे download कर सकते है.


जेईई मेन का संभावित शेड्यूल (Expected JEE Main Dates & Schedule)

जनवरी सेशन के लिए संभवत: दिसंबर में ऐप्लिकेशन फॉर्म आ जाएंगे जबकि अगले साल यानी जनवरी 2021 तक फॉर्म भरे जा सकेंगे. एडमिट कार्ड भी जनवरी के आखिर तक जारी कर दिया जाएगा और फरवरी 2021 में परीक्षाएं होंगी. हालांकि अप्रैल सेशन पुराने अंदाज पर ही होने के आसार जाए जा रहे हैं. यह संभावित तरीखें बताई जा रही हैं. हालांकि अभी NTA ने JEE main का आधिकारिक शेड्यूल जारी नहीं किया है.


जेईई के लिए योग्यता (JEE Main Eligibility Criteria)

जो भी छात्र JEE Main 2021 परीक्षा में भाग लेना चाहते है. वे Eligibility criteria को ध्यान में पढ़ें ओर इसके अनुसार ही apply करें. जो उम्मीदवार आवेदन करने जा रहे है, उन्होंने 12th या equivalent examination पास कर चुके हों.  वो सभी उम्मीदवार जो 2021 में 12th या equivalent examination में appear कर रहे है वे भी आवेदन करने के योग्य है.


बई के लिए योग्यता (Eligibility for B.E/B.Tech)

छात्रों ने 12th कम से कम पांच subject से पास करना अनिवार्य है, जिसमें Physics & Mathematics subject अनिवार्य है ओर Biology, Chemistry, Biotechnology या अन्य कोई technical vocational subject हो सकता है.


बी-आर्क के लिए योग्यता (Eligibility for B.Arch)

छात्रों को intermediate Physics, Chemistry  & Mathematics subjects से पास करना अनिवार्य है.


बी-प्लान के लिए योग्यता (Eligibility for B.Plan)

छात्रों को intermediate Mathematics subjects से पास करना अनिवार्य हैं.


परीक्षा का प्रारूप (JEE Main Exam Pattern)

छात्र JEE Main exam pattern को अच्छे से देख ले और इसके अनुसार ही तैयारी करें.


JEE Main Paper – I (B.E/ B.Tech)

इसमें फिजिक्स के 25 सवाल आते हैं. इनका कुल मार्क्स 100 होता है. इसी तरह मैथ और कमेस्ट्री के भी 25-25 सवाल आते हैं. इनका भी कुल अंक 100-100 नंबर होता है. यानी यह कुल 75 सवाल की परीक्षा होती है और कुल योग 300 होता है.


JEE Main Paper – II (B.Architecture)

इसमें एप्टीट्यूड टेस्ट के कुल 50 सवाल आते हैं. इसके मार्क्स 200 होते हैं. जबकि मैथ के 25 सवाल 100 अंक के और ड्रॉइंग टेस्ट के 2 सवाल आते हैं जिनके कुल मार्क्स 100 होता है. यानी कुल 77 सवाल होते हैं और इनका कुल अंक 400 होता है.


JEE Main Paper – III (B.Planning)

एप्टीट्यूड टेस्ट के कुल 50 सवाल आते हैं. इसके मार्क्स 200 होते हैं. जबकि मैथ के 25 सवाल 100 अंक के और प्लानिंग पर आधारित सवाल सेकेंड पार्ट के 25 सवाल होंगे इनके अंक भी 100 होंगे. इस तरह से कुल सवाल 100 सवाल होंगे और इनके अंक 400 होते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज