जेईई मेन एग्जाम पर आई बड़ी खबर, जानिए एडमिट कार्ड कब होगा जारी

जेईई मेन एग्जाम पर आई बड़ी खबर, जानिए एडमिट कार्ड कब होगा जारी
इस साल कोरोना वायरस के चलते परीक्षा में देरी हुई है.

कोरोना वायरस की वजह से जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) दो बार स्थगित करनी पड़ी. अब ये एग्जाम 1 से 6 सितंबर को आयोजित होने हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी एनटीए (NTA) द्वारा जेईई मेन एग्जाम 2020 (JEE Main Exam 2020) 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित होने हैं. देशभर के लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे. ऐसे में अब जबकि एग्जाम में एक महीने से भी कम का समय बचा है तो कैंडीडेट्स को एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी होने का इंतजार है. दरअसल, एडमिट कार्ड पर ही उम्मीदवारों का रोल नंबर और एग्जामिनेशन सेंटर की डिटेल दी जाएगी.

दो से तीन दिन में जारी हो सकता है एडमिट कार्ड
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने पहले ही साफ कर दिया था कि एडमिट कार्ड (Admit Card) परीक्षा से 15 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे. ऐसे में जबकि परीक्षा 1 सितंबर से शुरू होनी है तो माना जा रहा है कि 15 अगस्त तक हर हाल में एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. इस लिहाज से दो से तीन दिनों के अंदर एडमिट कार्ड जारी किए जाने की पूरी उम्मीद है.

यहां से ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे. स्टूडेंट्स एप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड और जन्मतिथि का विवरण भर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. कोरोना वायरस को देखते हुए एडमिट कार्ड पर सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई अहम निर्देश दिए जाएंगे जिनका पालन करना जरूरी होगा.



ये भी पढ़ें
लॉकडाउन के बाद दिल्ली सरकार के स्कूलों से 15% छात्रों का कोई अता-पता नहीं
रचा इतिहास: 96 साल की उम्र में की ग्रेजुएशन, ऐसा करने वाले देश के पहले शख्स

एग्जाम के दिन इन बातों का रखना होगा ध्यान
1. कैंडीडेट एक घंटे पहले पहुंचें एग्जाम सेंटर.
2. एग्जाम सेंटर में प्रवेश करने के लिए कैंडीडेट को अपना एडमिट कार्ड व पहचान पत्र दिखाना होगा.
3. एग्जामिनेशन हॉल के अंदर किसी तरह का बैग ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
4. एग्जाम सेंटर में प्रवेश करने के बाद तुरंत ही स्टूडेंट्स को अपनी सीट पर बैठना होगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन सुनिश्चित हो सके.
5. पेपर टू के लिए कैंडीडेट्स को ज्यॉमैट्री बॉक्स, कलर पेंसिल और क्रयांस ले जाने की अनुमति होगी. हालांकि वाटर कलर नहीं ले जा सकेंगे.
6. रफ वर्क के लिए कैंडीडेट्स को पेन और पेंसिंल व खाली पेपर मुहैया कराया जाएगा. हालांकि रफ पेपर एग्जाम खत्म होने के बाद रोल नंबर लिखकर वापस देना होगा.
7. अटेंडेंस के दौरान कैंडीडेट्स को सिग्नेचर करते वक्त ध्यान देना होगा और उसमें फोटो भी ठीक से अटैच होनी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज