JEE Main BPlanning Paper: जानें कैसा था पेपर, क्या है स्टूडेंट्स की राय

JEE Main BPlanning Paper: जानें कैसा था पेपर, क्या है स्टूडेंट्स की राय
जानिए कैसा था इस बार का बीप्लानिंग का पेपर

JEE Main Exam 2020: इस बार 59,003 कैंडीडेट्स ने बीप्लानिंग के लिए रजिस्टर किया था. छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एनटीए ने इस बार काफी पुख्ता इंतज़ाम किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 12:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Exam) का पहला दिन खत्म हो चुका है. पहले दिन के शाम की शिफ्ट में बी प्लानिंग का पेपर (BPlanning Paper) था. पेपर कुल 400 अंकों का था. पेपर के बारे में छात्रों की मिलजुली राय थी कि पेपर का स्तर सामान्य से कठिन था. बता दें कि इस बार 59,003 कैंडीडेट्स ने बीप्लानिंग के लिए रजिस्टर किया था. छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एनटीए ने इस बार काफी पुख्ता इंतज़ाम किए हैं. इस साल जेईई मेन परीक्षा के लिए कुल 8 लाख छात्र भाग लेंगे.

JEE Main 2020: कैसा था बी प्लानिंग का पेपर
छात्रों के मुताबिक इस जनवरी में हुई परीक्षा के मुकाबले इस बार का बीप्लानिंग का पेपर आसान था. इसके पहले पार्ट का गणित का था जिसमें 25 सवाल थे. हर सवाल के लिए चार अंक निर्धारित किए गए थे. इसके पहले सेक्शन में 20 मल्टीपल च्वाइस क्वेस्चन थे जबकि दूसरे सेक्शन में 5 नुमेरिकल आधारिक प्रश्न थे. हर एक गलत जवाब के लिए एक अंक काटे जाएंगे. इसमें पूछे गए सवाल सामान्य से कठिन के स्तर के थे.

एप्टीट्यूड पार्ट में थे 50 सवाल
बी प्लानिंग के एप्टीट्यूड सेक्शन में 50 मल्टीपल च्वाइस क्वेस्चन पूछे गए थे. इस सेक्शन की भी मार्किंग गणित की तरह ही थी यानि कि हर सही सवाल के लिए चार अंक और गलत जवाब के लिए एक गलत अंक. छात्रों के मुताबिक इस सेक्शन में प्रश्नों का स्तर सामान्य था.



ये भी पढ़ें
PHOTOS: जेईई मेन परीक्षा में सेंटर के बाहर कुछ यूं रहा नज़ारा
दिल्ली के स्कूलों पर आई बड़ी खबर, फीस को लेकर सरकार ने दी कार्रवाई की चेतावनी

तीसरे पार्ट में 25 सवाल पूछे गए थे
इस पेपर के तीसरे पार्ट में भी 25 प्रश्न पूछे गए थे. हर सवाल के लिए चार अंक निर्धारित किया गया था और एक सवाल गलत होने पर 1 अंक निगेटिव मार्किंग के तहत काटा जाएगा. इसमें भी प्रश्नों का स्तर सामान्य था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज