लाइव टीवी

JEE Main-NEET 2020: एनटीए के ऑनलाइन लेक्चर से स्टूडेंट्स करें तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 7:51 PM IST
JEE Main-NEET 2020: एनटीए के ऑनलाइन लेक्चर से स्टूडेंट्स करें तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर
एनटीए ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन की तैयारी के लिए ऑनलाइन स्टडी की सलाह दी है.

जेईई मेंस परीक्षा 7 अप्रैल को आयोजित होनी थी, वहीं नीट परीक्षा (NEET 2020 Exam) का आयोजन अगले महीने किया जाना था. लेकिन देश में 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण परीक्षा को टाल दिया गया है.

  • Share this:
NTA JEE Main 2020: देश में लॉकडाउन को दौरान वर्क फ्राम होम की तरह स्टडी फ्राम होम पर बल दिया जा रहा है. इसलिए देश के विभन्न विश्वविद्यालय, वेबसाइट्स और ऐप ऑनलाइन स्टडी पर बल दे रहे हैं. इसी क्रम में एनटीए ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन यानी (JEE Main 2020) की परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन स्टडी करने की सलाह दी है.

बता दें कि जेईई मेंस परीक्षा 7 अप्रैल को किया जाना था वहीं नीट परीक्षा (NEET 2020 Exam) का आयोजन अगले महीने किया जाना था. लेकिन देश में 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण परीक्षा को टाल दिया गया है. अब इस परीक्षा का आयोजन मई के अंतिम सप्ताह में होने की उम्मीद है. ऐसे में छात्रों को तैयारी का ज्यादा समय मिल गया है.

NTA ने जारी IIT प्रफेसरों के लेक्चर
जेईई मेन और नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑनलाइन आईआईटी प्रफेसर्स के लेक्चर अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए हैं. इनकी मदद से स्टूडेंट जेईई और नीट परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं. यह लेक्चर जेईई मेन और नीट परीक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं.



तैयारी के लिए फ्री में मिल रहे हैं वीडियो


एनटीए की साइट से कोई भी आदमी लेक्चर को डाउनलोड कर सकता है यह लेक्चर यूट्यूब पर अपलोड किए गए हैं. इन्हे देखने के लिए किसी तरह की फीस नहीं लगेगी. इन लेक्चर को आईआईटी के सब्जेक्ट एक्सपर्ट ने तैयार किया है और यह तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका भी है. हालांकि इन लेक्चर में से ही सवाल पूछे जाएंगे ऐसी कोई गारंटी एनटीए नहीं दे रहा है. यह विडियो खासतौर पर तैयारी करने वाले छात्रों के कॉन्सेप्ट क्लियर करने के लिए दिए गए हैं.

एक घंटे के हैं वीडियो
एनटीए ने जिन वीडियो को जारी किया है उनमें से हर एक वीडियो एक-एक घंटे के हैं. इनमें कुल चार विषय फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायॉलजी और गणित विषय से जुड़े लेक्चर दिए गए हैं. इन्हे आप एनटीए की ऑफिशल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर देख सकते हैं.

नोट- इस लिंक में क्लिक कर तैयारी के लिए वीडियो यहां देखें
First published: April 5, 2020, 7:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading