लाइव टीवी

JEE Main में बेहतर स्कोर के लिए कैसे मददगार हैं NCERT की किताबें? जानें

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 3:47 PM IST
JEE Main में बेहतर स्कोर के लिए कैसे मददगार हैं NCERT की किताबें? जानें
जॉइंट इंजीनियरिंग एग्जाम (JEE) Main 2020 की तैयारी के लिए NCERT की किताबें कैसे मददगार हैं.

हर साल, JEE टॉपर्स NCERT की किताबों से मूल बातों का अध्ययन करने की सलाह देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 3:47 PM IST
  • Share this:
जॉइंट इंजीनियरिंग एग्जाम (JEE) Main 2020 के लिए 10th अक्टूबर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं. राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा की परीक्षा को पास करने के बाद छात्र B.E, B.Tech, B.Plan, एवं B.Arch में दाखिला लेते हैं. छात्र इस परीक्षा के लिए एक साल में दो बार आवेदन कर सकते हैं. दूसरे सत्र के लिए छात्र सात फरवरी 2020 से आवेदन कर सकेंगे.

JEE मेन एग्‍जाम साल में दो बार होता है. पहली बार जनवरी में और दूसरी बार अप्रैल में. पहले यह परीक्षा, साल में एक बार ही आयोजित होती थी. यह दूसरा वर्ष है, जब साल में दो बार यह परीक्षा आयोजित होगी. दोनों परीक्षाओं में से, जिसका स्‍कोर बेहतर होगा, उसे मेरिट लिस्‍ट में शामिल किया जाएगा और इसके आधार पर ही रैंकिंग तैयार होगी व एडमिशन होगा.

IIT उम्मीदवारों बेशक JEE की तैयारी के लिए बेस्ट नोट्स से पढ़ते हैं लेकिन NCERT की किताबों को इग्नोर करना ठीक नहीं है. आइए समझते हैं कि एनसीईआरटी पुस्तकों को जेईई के लिए सबसे अच्छा अध्ययन संसाधन क्यों माना जाता है.

Inorganic Chemistry में बेहतर स्कोर के लिए

JEE Main Paper-I में केमिस्ट्री मेन सब्जेक्ट है. इसमें NCERT से p-block elements पर कई सवाल आते हैं. inorganic reactions पर JEE Main में कई ऐसे सवाल आते हैं जो NCERT से लिए होते हैं.

numerical problems से निपटने के लिए
जेईई मेन में दो पेपर होते हैं. छात्र अपनी पसंद के अनुसार किसी एक पेपर को चुन सकते हैं. दोनों पेपर गणित के होते हैं इसीलिए गणित की मूल बातें समझना IIT के उम्मीदवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. JEE की मैथ्स की तैयारी NCERT से करना बेहतर ऑप्शन है. complex numbers और coordinate geometry के कॉन्सेप्ट को समझने के लिए NCERT की 11वीं, 12वीं की किताबें बेहतर हैं.
Loading...

JEE मेन के पेपर में Physics की कठिनाइयों के लिए भी NCERT की किताबें बेस्ट है. इसके लिए NCERT की फिजिक्स की किताबों से तैयारी करें. अगर आप NCERT Physics की किताबों से JEE topics तैयार करते हैं तो आपको खासकर fluid mechanics, electromagnetism जैसे टॉपिक्स समझने में आसानी होगी.

हर साल, JEE टॉपर्स NCERT की किताबों से मूल बातों का अध्ययन करने की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें-
हाई स्कोर के लिए इन 4 महीनों में ऐसे करें CBSE Board Exams की तैयारी
अपने बैच के UPSC टॉपर ने बताई CSE Interview की स्ट्रैटजी
CBSE Question Paper 2020: सैंपल पेपर जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 3:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...