JEE Main Result 2020: आज जारी हो सकते हैं जेईई मेन के नतीजे, ऐसे करें डाउनलोड

JEE Main Result 2020: आज जारी हो सकते हैं जेईई मेन के नतीजे, ऐसे करें डाउनलोड
जेईई एडवांस की परीक्षा इसी महीने के आखिर में होनी है.

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Joint Entrance Examination) यानी जेईई मेन की परीक्षा (JEE Main Exam) 1 से 6 सितंबर को आयोजित की गई थी. इस साल 6 लाख से अधिक कैंडीडेट्स ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 7:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी  एनटीए (NTA) शुक्रवार 11 सितंबर को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Joint Entrance Examination) के नतीजे जारी कर सकती है. इंजीनियरिंग, आर्कीटेक्चर और प्लानिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाले राष्ट्रीय स्तर के एंट्रेंस टेस्ट में इस साल करीब 6 लाख कैंडीडेट्स ने हिस्सा लिया है. ये परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर तक आयोजित कराई गई थीं. अब एक हफ्ते से भी कम समय में इसका रिजल्ट जारी किया जा सकता है. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले कैंडीडेट्स आधिकारिक वेबसाइट Jeemain.nta.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.

आंसर की 8 सितंबर को हुई थी जारी
जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) की आंसर की 8 सितंबर की रात को जारी कर दी गई थी. साथ ही कैंडीडेट्स को इसे चुनौती देने के लिए 10 सितंबर तक का वक्त दिया गया था. इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने हर आंसर को चुनौती देने के लिए लगने वाली फीस को भी एक हजार रुपये से घटाकर 200 रुपये प्रति आंसर कर दिया है.

सीट आवंटन
जेईई मेन एग्जाम का रिजल्ट जारी होने के बाद जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जेईई एडवांस का नतीजा जब आ जाएगा तो फिर ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी यानी जेओएसएए मुख्य भूमिका में आ जाएगी. शिक्षा मंत्रालय के तहत गठित ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी स्टूडेंट्स को सीट आवंटित करने के लिए उनकी काउंसलिंग करेगी. इस साल काउंसलिंग आनलाइन होगी और माना जा रहा है कि इसके लिए अक्टूबर का वक्त तय किया जाएगा.



ये भी पढ़ें
NEET Exam 2020: पेपर सॉल्व करते वक्त अपनाएं ये टिप्स, जानें कट-ऑफ और पैटर्न
UPSEE 2020 Admit Card: एडमिट कार्ड हुआ जारी, upsee.nic.in पर करें चेक

जेईई एडवांस 28 सितंबर को
जेईई मेन की परीक्षा साल में दो बार होती है. पहला एग्जाम इस साल जनवरी में हुआ था, जबकि दूसरी परीक्षा अप्रैल-मई में प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते दो बार इसे स्थगित किया गया. और आखिरकार सितंबर में एग्जाम का आयोजन संभव हो सका. वहीं, जेईई एडवांस एग्जाम का आयोजन 28 सितंबर को किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज