NEET, JEE परीक्षा पर बड़ी अपडेट, सरकार ने कहा- नहीं टलेगी परीक्षा

NEET, JEE परीक्षा पर बड़ी अपडेट, सरकार ने कहा- नहीं टलेगी परीक्षा
परीक्षा टालने को लेकर अधिकारियों ने ये बात कही है.

JEE and NEET Exam Date: एनटीए ने जेईई मेन और नीट (यूजी) के कैंडीडेट को उनका सेंटर पांच बार बदलने के लिए विकल्प उपलब्ध कराया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 10:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के वजह से पूरे देश में जेईई और नीट परीक्षा (NEET and JEE Exam) को टाले जाने की भी कवायद चल रही है, लेकिन सरकारी सूत्रों ने एक बयान जारी कर बताया है कि आखिर क्यों जेईई और नीट परीक्षा करवाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि सारे सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing Norms) और महामारी के नियमों (Pandemic Rules) को ध्यान रखते हुए यह परीक्षा करवाई जाएगी. इंडिया टुडे के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि ट्रांसपोर्ट में दिक्कत की वजह से सेंटर को बदलने के लिए एनटीए को काफी कम शिकायत मिली है. उन्होंने कहा कि आज तक 8,58,273 कैंडीडेट्स में से 6,49,223 कैंडीडेट्स ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है जिसमें से 99.07 छात्रों को उनके पहली च्वाइस का सेंटर दिया गया है. अब तक केवल 120 कैंडीडेट्स ने सेंटर बदलने की रिक्वेस्ट की है. एनटीए ने जेईई मेन के कैंडीडेट को उनका सेंटर पांच बार बदलने के लिए भी विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा.

नीट और जेईई मेन परीक्षा के लिए सेंटर बदलने की मिला था ऑप्शन
एनटीए ने जेईई मेन और नीट (यूजी) के कैंडीडेट को उनका सेंटर पांच बार बदलने के लिए विकल्प उपलब्ध कराया है. नीट परीक्षा के लिए सेंटर चेंज करवाने के लिए करीब 95 हज़ार कैंडीडेट्स ने लाभ लिया. नीट (यूजी) के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही रिलीज किए जाएंगे और परीक्षा 13 सितंबर, 2020 को करवाई जाएगी. कुल 15,97,433 कैंडीडेट्स में से कुल 99.87 फीसदी कैंडीडेट्स को उनकी पहली च्वाइस वाला सेंटर दिया गया है.

सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम
पूरे सेंटर को परीक्षा के पहले और बाद में सैनिटाइज़ करने के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं. छात्रों को उनकी मांग पर फ्रेश मास्क और ग्लब्स भी दिए जाएंगे.



सुब्रमण्यम स्वामी ने पीए मोदी को लिखा पत्र
हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की दशा को देखते हुए राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी पीएम मोदी को पत्र लिखकर परीक्षा को टालने को कहा है. उन्होंने दीपावली बाद परीक्षा करवाने को कहा है. इस मामले में उन्होंने शिक्षा मंत्री से बात की है. कोर्ट द्वारा परीक्षा को कैंसिल करने की याचिका को खारिज करने के बाद कुछ छात्रों की अपील पर स्वामी ने शिक्षा मंत्री से बात की.

ये भी पढ़ेंः



सितंबर में होनी है परीक्षा
कोरोना वायरस के चलते नीट और जेईई मेन परीक्षाओं को दो बार स्थगित किया जा चुका है. पहले ये परीक्षाएं मई में होनी थीं, जिन्हें बाद में जुलाई में करवाने का फैसला किया गया. हालांकि संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नीट और जेईई मेन की परीक्षाएं सितंबर में कराने का फैसला किया गया. अब जेईई मेन की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जानी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज