झारखंड बोर्ड ने जारी किए 10वीं, 12वीं के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम एप्लीकेशन फॉर्म

झारखंड बोर्ड ने जारी किए 10वीं, 12वीं के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम एप्लीकेशन फॉर्म
JAC कंपार्टमेंटल परीक्षा की तिथियां अभी जारी नहीं की गई हैं.

10वीं क्लास के छात्रों के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त है. इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स 26 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 5:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. झारखंड अकादमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council, JAC) ने उन उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं जो कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं. कम्पार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो इलेक्टिव और ऑप्शनल विषयों सहित अधिकतम तीन विषयों में असफल हैं. इस साल कोरोनावायरस महामारी के कारण, इंप्रूवमेंट और क्वालीफाइंग परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. ये परीक्षा उन छात्रों के लिए दूसरे अवसर के रूप में आयोजित की जाती है जो असफल हो गए.

अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख
10वीं-12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस jac-online.com, jac.jharkhand.giv.in के जरिए करें. ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक, 10वीं क्लास के छात्रों के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त है. इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स 26 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं. लेट फीस के साथ छात्र 5 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं.

ग्रेस अंक देकर प्रमोट 
ट्विटर पर ट्रेंड #CancelCompartmentExams2020 के अलावा कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करने पर बहस चल रही है. तेलंगाना, बिहार आदि सहित कई राज्य बोर्डों ने छात्रों को ग्रेस अंक देकर प्रमोट करने का फैसला किया है. जबकि सीबीएसई ने हाल ही में कहा है कि कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित नहीं करने से छात्रों के भविष्य पर खराब प्रभाव पड़ेगा.



ये भी पढ़ें-
गणित में 100 अंक पाने वाली छात्रा को दिए 2 नंबर,री-इवैल्युएशन से चला पता
कल है UP B Ed Entrance Exam, पुलिस व्यवस्था कड़ी करने का निर्देश

परीक्षा की तिथियां अभी जारी नहीं
JAC कंपार्टमेंटल परीक्षा की तिथियां अभी जारी नहीं की गई हैं. जो छात्र 12वीं की एक परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं उन्हें 100 रुपये फीस देनी होगी. और जो दो या उससे अधिक के लिए उपस्थित होना चाहते हैं उन्हें 180 रुपये का भुगतान करना होगा. कक्षा 10 के लिए, परीक्षा शुल्क फीस 180 रुपये है. कक्षा 10 के लिए लेट फीस 250 रुपये है और कक्षा 12 के लिए लेट फीस 300 रुपये है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज