Jharkhand Board 10th Result 2020: प्रिया राज बनी थीं 10वीं की टॉपर, हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं पिता

Jharkhand Board 10th Result 2020: प्रिया राज बनी थीं 10वीं की टॉपर, हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं पिता
प्रिया राज ने घंटो पढ़ाई करके झारखंड बोर्ड दसवीं परीक्षा में टॉप किया था.

Jharkhand Board 10th Result 2020: झारखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में पिछले साल हजारीबाग की रहने वाली प्रिया राज ने टॉप किया था.

  • Share this:
JAC 10th Result 2020: झारखंड बोर्ड दसवीं का साल 2020 का रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे घोषित होने वाला है. इसके साथ ही रिजल्ट की राह देख रहे लाखों छात्रों का इंतज़ार भी खत्म हो जाएगा. ऐसे में जहां सभी की निगाहें इस साल के टॉपर और कुल पास प्रतिशत पर लगी है, हम आपको पिछले साल के रिजल्ट की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. झारखंड बोर्ड की पिछले साल हुई दसवीं कक्षा की परीक्षा में कुल पास प्रतिशत 70.77 रहा था. वहीं जहां तक टॉपर की बात है तो ये सेहरा हजारीबाग की प्रिया राज के सिर बंधा था, जिन्होंने 99.20 अंकों के साथ राज्य में टॉप किया था. आइए जानते हैं उनके संघर्ष की कहानी.

झारखंड बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-

सेल्फ स्टडी को दिया महत्त्व
पिछले साल हजारीबाग की रहने वाली प्रिया राज ने टॉप किया था. हजारीबाग इंदिरा गांधी बालिका उच्च विद्यालय की छात्रा प्रिया राज 99.20 प्रतिशत अंक मिले थे. प्रिया के स्कूल में छह से आठ घंटे तक पढ़ाई के बाद दो से तीन घंटे एक्सट्रा क्लास होती थी. इसके बाद तीन से चार घंटे तक वह सेल्फ स्टडी करती थी. तनाव भगाने के लिए परीक्षा के दौरान कुछ गेम्स भी खेलती थी. प्रिया ने कहा कि शारीरिक गतिविधियों से पढ़ाई का तनाव काफी हद तक दूर होता था. परीक्षा के दौरान खाने में दलिया, फल दूध लिया, हर समय हल्का भोजन ही किया जिससे थकावट नहीं होती थी.



इंजीनियर बनना चाहती हैं प्रिया राज
प्रिया का सपना आईआईटी से इंजीनियरिंग करके इंजीनियर बनने का है. अपने परिवार की सराहना करते हुए उऩ्होंने कहा कि माता-पिता का खासकर मां का हमेशा सहयोग रहा और उन्होंने हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी. प्रिया के मुताबिक मां ने उन्हें हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी. कहा बेटियों को तो और अच्छा करके दिखाना है, ताकि समाज में खुद के पैरों पर खड़ी हो सको. मां ने आगे बढ़ाया और शिक्षकों ने मार्गदर्शन दिया. इस वजह से कक्षा प्रथम से ही वह लगातार टॉप करती रहीं.

ये भी पढ़ेंः

रांची में हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं पिता
प्रिया के पिता बसंत जी तिवारी की रांची के चुटिया में हार्डवेयर की दुकान है. मां बबीता देवी बीए ऑनर्स हैं. प्रिया के दो भाई कर्नाटक में पढ़ाई कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading