Home /News /career /

Board Results 2020: रिजल्ट जारी होने के पहले सामने आई इस राज्य बोर्ड की फेक वेबसाइट, जानें पूरी डिटेल

Board Results 2020: रिजल्ट जारी होने के पहले सामने आई इस राज्य बोर्ड की फेक वेबसाइट, जानें पूरी डिटेल

झारखंड बोर्ड की फर्जी वेबसाइट जानकारी में आई है.

झारखंड बोर्ड की फर्जी वेबसाइट जानकारी में आई है.

Jharkhand Board Results 2020: ओपन करने पर यह वेबसाइट पूरी तरह से जैक की ऑफिशियल वेबसाइट की तरह दिखती है. वेबसाइट खोलने पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची लिखा रहता है.

    नई दिल्ली. पूरे देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के बीच कई राज्य बोर्ड (State Board) परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर रहे हैं. हाल ही में बिहार, गुजरात, हिमाचल बोर्ड ने रिजल्ट जारी किए. शनिवार को यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाना है. ज़ाहिर है छात्रों की निगाहें बोर्ड रिजल्ट पर बनी रहती हैं.

    सामने आई फर्जी वेबसाइट (Fake website of State Board)
    ऐसे में झारखंड बोर्ड (Jharkhand Board) की जानकारी में एक ऐसी फेक वेबसाइट (Fake Website) आई जो कि झारखंड बोर्ड रिजल्ट (Jharkhand Result) जारी होने का दावा कर रही थी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council, JAC) को इस वेबसाइट का पता लगा. यह वेबसाइट झारखंड बोर्ड की दसवीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित होने का दावा कर रही थी. यह वेबसाइट काफी कुछ ओरिजिनल वेबसाइट जैसी लगती है. जो विद्यार्थियों में भ्रम फैला रहा है. यह वेबसाइट जैक की वेबसाइट - www.jacresults.com - के डिजाइन के आधार पर तैयार किया गया है जो एक स्टिंग साइट है. इस पर उपलब्ध जानकारी फर्जी, धोखाधड़ी से जुड़ी हो सकती है.

    छात्रों से मांगे जाते हैं डिटेल
    लाइव हिंदुस्तान के मुताबिक काउंसिल ने बताया कि इस फर्जी वेबसाइट पर बोर्ड का फर्जी रिजल्ट जारी किया गया है. इसमें परीथार्थियों से उनके डिटेल मांगे जा रहे हैं. जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि यह साइट गैरकानूनी रूप से बनायी गई है. इसके माध्यम से बिना परीक्षा देने वाले छात्रों को रोल कोड और पासवर्ड देकर प्रमाण पत्र दिया जा रहा है. इसमें किसी बड़े रैकेट के जुड़े होने की आशंका है जो बच्चों को गुमराह कर रहे हैं. जैक ने इसकी जानकारी साइबर सेल के एसपी, साइबर क्राइम और नेशनल साइबर कोआर्डिनेटिंग सेंटर को दे दी है.

    बता दें कि पिछले दिनों ही इसकी जानकारी काउंसिल के आइटी सेल को मिली, जिसके बाद आइटी एक्सपर्ट ने इसकी जांच की. जैक की वेबसाइट की तर्ज पर तैयार और www.jacresults.in के नाम से चल रही इस वेबसाइट का आइपी एड्रेस उत्तर प्रदेश का मिला है. इसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आग्रह करते हुए जैक ने साइबर एसपी को पत्र लिखा है.

    ये भी पढ़ेंः
    UP Board Result: पर‍िणाम चाहे जो हो, डिप्रेशन और तनाव से रहें दूर, जानें कैसे
    10th 12th परीक्षा को लेकर ICSE बोर्ड ने की ये घोषणा, जानें क्या है अपडेट

    ओपन करने पर यह वेबसाइट पूरी तरह से जैक की ऑफिशियल वेबसाइट की तरह दिखती है. वेबसाइट खोलने पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची लिखा रहता है. उल्लेखनीय है कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in है.

    Tags: 10th Board result, Board Results, Jharkhand board result

    अगली ख़बर