लाइव टीवी

JNU ने जारी की परीक्षा की फाइनल डेट्स, 12 दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 12:32 PM IST
JNU ने जारी की परीक्षा की फाइनल डेट्स, 12 दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा
JNU ने जारी की परीक्षा की फाइनल डेट्स, 12 दिसंबर से शुरू होंगे एग्जाम्स

फीस हाइक के खिलाफ छात्रों के लगातार प्रदर्शन को देखते हुए जेएनयू प्रशासन ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Neharu University) में मानसून एंड सेमिस्टर परीक्षा की फाइनल डेट्स जारी कर दी गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 12:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Neharu University) में मानसून एंड सेमिस्टर परीक्षा की फाइनल डेट्स जारी कर दी गई हैं. इसके मुताबिक परीक्षा 12 दिसंबर 2019 से शुरू हो जाएगी. वहीं M.Phil. शोध प्रबंध / Ph.D. थीसिस (M.Phil. dissertation/ Ph.D. thesis) सबमिट करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर 2019 है. अकादमिक काउंसिल और एक्जेक्यूटिव काउंसिल द्वारा अकादमिक कैलेंडर को स्वीकृति दे दी गई है, इसलिए आखिरी तारीख में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

फीस हाइक के खिलाफ छात्रों के लगातार प्रदर्शन को देखते हुए जेएनयू प्रशासन ने एक नोटिस भी जारी किया है. इसके अनुसार कुछ स्टूडेंट्स की लगातार हड़ताल की वजह से जेएनयू में पढ़ रहे हजारों छात्र प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे में जो छात्र जेएनयू के नियमों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

छात्रों को होगा सख्‍ती से लाभ:

प्रशासन का कहना है कि ऐसा करने से छात्रों को अकादमिक प्रोग्राम पूरा करने में मदद मिलेगी. अगर जेएनयू के छात्र तय की गई तारीखों तक अपने अकादमिक लक्ष्यों तक पहुंचने में असफल होते हैं तो इसका सीधा असर उनके करियर पर पड़ेगा.

इसके अलावा नोटिस के अनुसार एमफिल (M.Phil.) करने वाले जो छात्र 50 प्रतिशत सिलेबस को पूरा करके 5 सीजीपीए लाने में असफल होंगे, उनका नाम दूसरे सेमेस्टर के अंत में यूनिवर्सिटी की नोमिनेशन लिस्ट से हटा दिया जाएगा. वहीं बीए ऑनर्स के स्टूडेंट्स को सभी सेशनल परीक्षाओं में उपस्थित होना होगा. जो छात्र ऐसा करने में असफल होगा, उसका नाम भी यूनिवर्सिटी की नोमिनेशन लिस्ट से हटा दिया जाएगा. सभी स्टूडेंट्स का अकादमिक नियमों को मानना अनिवार्य है. नियमों को तोड़ने वाले छात्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसलिए प्रशासन ने आंदोलन कर रहे उम्मीदवारों से अपील की है कि वे कक्षाओं में वापस लौट जाएं और परीक्षा की तैयारी करें.

बता दें कि स्टूडेंट्स द्वारा हॉस्टल फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन अभी थमा नहीं है. जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन (JNUSU) में शामिल छात्र सोमवार को संसद तक मार्च निकालेंगे.

ये भी पढ़ें-
Loading...

BARC Jobs: ऑफिसर और गार्ड पदों के लिए वैकेंसी, सैलरी 35400 तक
CGPSC लाइब्रेरियन और स्‍पोर्ट्स ऑफिसर एग्‍जाम एडमिट कार्ड 2019 जारी
NICED Recruitment 2019: लोअर डिवीजन क्लर्क & कई पदों पर अप्लाई की लास्ट डेट आज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...