Job Alert: बिहार PSC ने निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को असिस्टेंट ऑडिट अफसर बनने का मौका

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

बीपीएससी यानी बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) द्वारा वित्त विभाग में अंकेक्षण निदेशालय में सहायक अंकेक्षण अधिकारी के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा गया है.

  • Share this:
पटना. बीपीएससी यानी बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) द्वारा वित्त विभाग में अंकेक्षण निदेशालय में सहायक अंकेक्षण अधिकारी के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा गया है. ऑनलाइन आवेदन 17 अप्रैल 2021 से आरंभ हो जाएगा. कुल 138 पदों पर 15 मई 2021 तक आवेदन किया जा सकता है. बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव ने इस बात की जानकारी दी है कि संबधित अधिसूचना जारी कर दी गई है. सहायक अंकेक्षण अधिकारी की नियुक्ति से संबंधित सारी जानकारी आयोग के वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. सामान्य वर्ग के लिए 54 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 14 पद, अनुसूचित जाति के लिए 22 पद अनुसूचित जनजाति के लिए 2 पद ,पिछड़ा वर्ग के लिए 17 पद अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 25 पद और पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 4 पद, स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों के लिए 3 पद और दिव्यांगों के लिए 6 पद निर्धारित किए गए हैं.

सहायक अंकेक्षण अधिकारी के लिए वही उम्मीदवार आवेदन दे सकते हैं, जिन्होंने वाणिज्य अर्थशास्त्र, सांख्यिकी या गणित में से किसी एक विषय से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की हो या फिर एमबीए फिनांस, सीए आई सीडब्ल्यू ए  एवं सीएस डिग्री धारी ही आवेदन दे सकेंगे. इस पद के लिए आवेदन देने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 1 अगस्त 2020 को न्यूनतम 21 वर्ष होनी चाहिए. जबकि सामान्य के लिए अधिकतम उम्र सीमा 37 वर्ष तक निर्धारित है. रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की गई है. चयन प्रक्रिया 3 चरणों में संपन्न होगी. सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी और उसके बाद मुख्य परीक्षा और फिर साक्षात्कार लिया जाएगा.

इन विषयों के पूछेंगे प्रश्न
प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन से 150 वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित रहेगा. इसमें सफल उम्मीदवारों को लिखित मुख्य परीक्षा में भाग लेना होगा. लिखित परीक्षा में 3 विषयों की परीक्षा होगी दो विषय अनिवार्य हिंदी और सामान्य अध्ययन से होंगे इसमें 300= 300 के प्रश्न पूछे जाएंगे. वैकल्पिक विषयों में 4 विषयों में से एक का चयन उम्मीदवारों को करना होगा और वैकल्पिक विषय का प्रश्न पत्र भी 300 अंकों का ही होगा. इसमें सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज