Job Alert: बिहार लोक सेवा आयोग ले रहा क्लर्क लेवल की परीक्षा, जानें- कब तक कर सकते हैं आवेदन

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

सरकारी नौकरी (Government Service) की चाहत रखने वाले युवाओं को बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) एक बड़ा मौका देने जा रहा है.

  • Share this:
पटना. सरकारी  नौकरी (Government Service) की चाहत रखने वाले युवाओं को बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) एक बड़ा मौका देने जा रहा है. बीपीएससी पहली बार क्लर्क ग्रेड की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. इस परीक्षा की सबसे बड़ी बात यह होगी कि इसमें अभ्यर्थी परीक्षा हॉल के अंदर अपने साथ किताब ले जा सकेंगे. बीपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में आज तक कभी भी ऐसी कोई परीक्षा नहीं हुई थी, जिसमें अभ्यर्थियों को अपने साथ किताब ले जाने की छूट मिली हो. बीपीएससी ने क्लर्क लेवल की होने वाली इस परीक्षा के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है.

इसके लिए अभ्यर्थी 16 अप्रैल तक अपना आवेदन दे सकते हैं. एलडीसी के लिए होने वाली परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी. इसमें पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा और दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का होना है. अभ्यर्थियों के लिए यह जान लेना जरूरी होगा कि प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों में ही बहु वैकल्पिक प्रश्न दिए जाएंगे. यानी ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टीपल चॉइस प्रश्नों के माध्यम से यह परीक्षा आयोजित होगी. प्रारंभिक परीक्षा पुस्तक सहित होगी. इसमें प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए केवल एक पुस्तक ले जाने की अनुमति मिलेगी. इसके अलावा नोटबुक या हाथ से लिखें या फिर फोटोस्टेट की कॉपी ले जाने की छूट नहीं दी जाएगी. साथ ही किताब के अलावा किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा हॉल के अंदर ले जाना प्रतिबंधित होगा.

इन विषयों के होंगे प्रश्न

परीक्षा विशेषज्ञों ने इस परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान का एक पत्र होगा जिसमें सामान्य विज्ञान और गणित के 50 सवाल रिजनिंग मेंटल एबिलिटी ऑल कंप्रीहेंशन से 50 सवाल जबकि सामान्य अध्ययन से 50 सवाल पूछे जाएंगे. इसी तरह की परीक्षा में मार्क्स के आधार पर उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट और कंप्यूटर टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. मंगल फोंट पर ही टाइपिंग कंप्यूटर पर टेस्ट लिया जाएगा. इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को 300 शब्दों को 10 मिनट में टाइप कर देना होगा. यानी 30 शब्द प्रति मिनट की गति उनकी होनी चाहिए. इस परीक्षा में डेढ़ प्रतिशत से अधिक गलती पाये जाने पर अभ्यर्थियों को अयोग्य माना जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज