Home /News /career /

Job Interview Tips: इंटरव्यू देने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, पक्की होगी नौकरी

Job Interview Tips: इंटरव्यू देने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, पक्की होगी नौकरी

जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें.

जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें.

Job Interview Tips: किसी भी कैंडिडिट के लिए उसका रिज्यूमे (Resume Career Objective) काफी महत्वपूर्ण होता है. इसलिए इसे हमेशा बहुत इंप्रेसिव बनाएं. रिज्यूमे यानी अपने बायोडाटा को ज्यादा लंबा न बनाएं और उसमें अपनी योग्यताओं के साथ ही अचीवमेंट्स दर्शाना न भूलें.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Job Interview Tips). आज-कल हर सेक्टर में कॉम्पिटीशन बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह से कंपनियां किसी भी एंप्लॉई को सेलेक्ट करते वक्त कैंडिडेट्स को बहुत अच्छी तरह से जांचती-परखती हैं. अगर आप किसी जॉब इंटरव्यू (Job Interview) की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स (Career Tips) आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

    किसी भी कैंडिडिट के लिए उसका रिज्यूमे (Resume Career Objective) काफी महत्वपूर्ण होता है. कंपनी में आपके जॉब इंटरव्यू (Job Interview Tips) से पहले रिज्यूमे भी आपकी कहानी इंटरव्यूअर्स को सुनाता है. इसलिए इसे हमेशा बहुत इंप्रेसिव बनाएं. रिज्यूमे यानी अपने बायोडाटा को ज्यादा लंबा न बनाएं और उसमें अपनी योग्यताओं के साथ ही अचीवमेंट्स दर्शाना भी न भूलें.

    कॉन्फिडेंस की होगी परख
    इंटरव्यू देते समय नर्वस होना स्वाभाविक है. लेकिन फिर भी अपनी बॉडी लैंग्वेज (Body Language) ऐसी रखें कि इंटरव्यू लेने वाले को आपकी नर्वसनेस का अंदाजा ही न हो सके. हमेशा पीठ सीधी करके बैठें और इंटरव्यूअर के साथ आई कॉन्टैक्ट (Eye Contact) बनाकर रखें. उनके हर सवाल का टू द पॉइंट जवाब देते रहें और ऐसा जरूर शो करें कि आप इस जॉब के लिए कितने उत्साहित हैं.

    दुरुस्त रखें जॉब की तैयारी
    आप जिस कंपनी में इंटरव्यू (Job Interview Tips) देने जा रहे हैं, उसके बारे में सारी जानकारी जुटा लें. आपने जिस पोस्ट के लिए अप्लाई किया है, उसके बारे में भी ज्यादा से ज्यादा बातें जान-समझ लें. इंटरव्यू में अपनी योग्यता, अनुभव और खूबियों को अच्छी तरह से हाईलाइट करें लेकिन ऐसा भी न लगने दें कि आप सिर्फ और सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं.

    साथ रखें सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स
    जॉब इंटरव्यू (Job Interview Tips) के लिए जाने से पहले अपने सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को एक जगह पर इकट्ठा करके रख लें. इससे इंटरव्यू वाले दिन कुछ भी मिस नहीं होगा और आप इंटरव्यूअर के सामने अपनी फाइल रख सकते हैं.

    यह भी पढ़ें:
    Career In Photography: तस्वीरें खींचने के शौक को बना लें करियर, मिलेंगे बेशुमार फायदे
    Career Guidance: कंप्यूटर फील्ड में हैं करियर की बेहतर संभावनाएं, 12वीं के बाद करें ये कोर्स

    कपड़ों और समय का रखें ख्याल
    आप जिस जॉब नेचर के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, अपने कपड़े (Interview Outfit) भी उसी हिसाब से पहनें. इंटरव्यू वाले दिन बिल्कुल सही टाइम पर तय जगह पर पहुंचें. देरी से आने वाले कैंडिडेट्स को कोई भी पसंद नहीं करता है.

    Tags: Interview, Job, Job and career

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर