खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाती हैं कश्मीर की रूही सुल्ताना, मिलेगा नेशनल टीचर्स अवॉर्ड

रूही सुल्ताना को पुरस्कार दिया जा रहा है.
रूही सुल्ताना को पुरस्कार दिया जा रहा है.

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) उन्हें यह पुरस्कार देंगे. उन्होंने इस पुरस्कार को बच्चों और देश के शिक्षा विभाग को समर्पित कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 12:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कश्मीर आधारित सरकारी स्कूल टीचर रूही सुल्ताना (Ruhi Sultana) को नेशनल टीचर अवॉर्ड 2020 (National Teacher Award) के लिए चुना गया है. उन्हें शिक्षक दिवस के मौके पर उन्हें पुरस्कार दिया जाएगा. उन्हें यह पुरस्कार इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि वे खेल खेल में बच्चों को सिखाती हैं. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) उन्हें यह पुरस्कार देंगे. उन्होंने इस पुरस्कार को बच्चों और देश के शिक्षा विभाग को समर्पित कर दिया है.

नौशेरा की रहने वाली हैं रूही
रूही मूलतः श्रीनगर की नौशेरा एरिया की रहने वाली हैं लेकिन काम वे डांगर पोरा में करती हैं. रिपोर्टर्स से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैने अपनी पढ़ाई सरकारी संस्थानों से पूरी की है. मैंने उर्दू और कश्मीरी भाषा में मास्टर्स की डिग्री ली है. उन्होंने कहा कि उन्होंने कैलिग्रफी के साथ साथ हिंदी में भी सर्टिफिकेट कोर्स किया है. मैं छोटे से ही टीचर बनना चाहती थी. जब मेरे बच्चे पास में होते हैं तो वे मुझे काफी उत्साहित करते हैं.

कंटेंट क्रिएटर के रूप में काम करती हैं
सुल्ताना ने टाइम्स नाउ को बताया कि वे बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से कंटेंट क्रिएटर के रूप में जुड़ी हैं. साथ ही वे दीक्षा ई-कंटेंट में भी काम करती हैं और श्रीनगर में ऑल इंडिया रेडियो के जरिए बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाती भी हैं.



ये भी पढ़ें-
असिस्टेंट टीचर एग्जाम के लिए DEE असम फाइनल रिजल्ट dee.assam.gov.in पर जारी, चेक करें डायरेक्ट लिंक
नीट, जेईई के लिए करें सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, निशंक का गोवाके CM से आग्रह


खेल-खेल में पढ़ाती हैं बच्चों को
वे बच्चों के बीच खेल खेल में पढ़ाने के लिए मशहूर हैं. उन्होंने कहा कि मैं ऐसे ढंग से पढ़ाती हूं कि बच्चों को इनोवटिव तरीके से सारा कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाए. सुल्ताना के हसबैंड सुहेल भट्ट को सुल्ताना के अवॉर्ड पाने वाली बात सुनकर काफी खुशी हुई. पुरस्कार 5 सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज