बड़ी खबर: ये यूनिवर्सिटी अंतिम सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को करेगी प्रमोट, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

बड़ी खबर: ये यूनिवर्सिटी अंतिम सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को करेगी प्रमोट, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
यूनिवर्सिटी ने कोरोना संक्रमण (Corona infection) के कारण यह फैसला लिया है.

कश्मीर यूनिवर्सिटी (University of Kashmir) अंतिम सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट (Internal Assessment) के आधार पर यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स के अनुसार प्रमोट किया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कश्मीर यूनिवर्सिटी (University of Kashmir) इस बार ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन (Graduation and post graduation) में अंतिम सेमेस्टर में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स की परीक्षा नहीं लेगी. यूनिवर्सिटी का कहना है कि अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को यूजीसी के निर्देशों के अनुसार इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा. यूनिवर्सिटी ने कोरोना संक्रमण (Corona infection) के कारण यह फैसला लिया है.

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के कारण विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षा नहीं हो पाई है. आज भी कोरोना संक्रणण के कारण कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद हैं. इलके चलते अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट करने का यूनिवर्सिटी ने फैसला लिया है.

प्रवक्ता ने कहा कि इसके बारे में सभी विभागाध्यक्षों से बात की गई है कि इंटरनल असेसमेंट के लिए को अच्छा तरीका निकालें, जिससे कि सभी स्टूडेट्स को सही तरीके से प्रमोट किया जा सके. प्रवक्ता ने कहा कि यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के साथ एडवाइजरी कमेटी, कॉस्टीट्यूशन कमेटी और विभिन्न विभागों के डीन के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है.



आगे की परीक्षाओें को लेकर रोडमैप तैयार
विश्वविद्यालय की संविधान समिति ने इस मीटिंग में आगे की परीक्षाओं और ऑनलाइन क्लासेस, एकेडमिक कैलेंडर, कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों को लेकर कई तरह की तैयीरियों के बारे में योजना तैयार की गई है.

एक अन्य प्रमुख फैसले में प्रवक्ता ने कहा, कुलपति ने विभागों को स्मार्टफोन और नोटपैड खरीदने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि जरूरतमंद छात्रों को इन उपकरणों को पढ़ाई के लिए दिया जाना चाहिए. काम होने के बाद उनसे डिवाइस को वापस लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- बड़ी राहत: हायर सेकेंड्री के स्टूडेंट बदल सकेंगे एग्जाम सेंटर, अपने होम डिस्ट्रिक्ट में दे सकेंगे परीक्षा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज