लाइव टीवी

उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश में घाटी के कश्मीरी पंडितों को भी मिलेगी छूट: HRD

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 3:19 PM IST
उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश में घाटी के कश्मीरी पंडितों को भी मिलेगी छूट: HRD
स्‍टूडेंट्स को दी जाने वाली इन छूटों में कट ऑफ प्रतिशत में 10 प्रतिशत तक की छूट मिलना बशर्ते वे न्यूनतम अहर्ताए पूरी करते हों

उच्च शिक्षण संस्थानों में कश्मीरी विस्थापितों के बच्चों को प्रवेश में मिलने वाली छूट अब घाटी में रह रहे कश्मीरी पंडितों को भी दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 3:19 PM IST
  • Share this:
उच्च शिक्षण संस्थानों में कश्मीरी विस्थापितों के बच्चों को प्रवेश में मिलने वाली छूट अब घाटी में रह रहे कश्मीरी पंडितों को भी दी जाएगी. मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

गैर-विस्थापित कश्मीरी पंडितों को भी ये छूट देने के संबंध मे मंत्रालय को कई प्रतिवेदन मिलने के बाद यह फैसला लिया गया.मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, मामले पर विचार किया गया और गृह मंत्रालय एवं जम्मू-कश्मीर प्रशासन के साथ चर्चा करने के बाद यह निर्णय लिया गया है कि 2020-21 अकादमिक सत्र से देश के अन्य हिस्सों में स्थित उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए जो छूट कश्मीरी विस्थापितों के बच्चों को मिलेगी वही गैर विस्थापित कश्मीरी पंडित या कश्मीरी हिंदू परिवारों के लिए भी दी जाएगी.



स्‍टूडेंट्स को दी जाने वाली इन छूटों में कट ऑफ प्रतिशत में 10 प्रतिशत तक की छूट मिलना बशर्ते वे न्यूनतम अहर्ताए पूरी करते हों, प्रत्येक पाठ्यक्रम में प्रवेश क्षमता में पांच प्रतिशत तक की बढ़ोतरी और तकनीकी एवं पेशेवर पाठ्यक्रम कराने वाले संस्थानों में मेरिट कोटा में कम से कम एक सीट आरक्षित रखना शामिल है. अधिकारी ने कहा, “कश्मीरी विस्थापितों के लिए निवास स्थान प्रमाण-पत्र की जरूरत नहीं होती लेकिन घाटी में रह रहे कश्मीरी पंडितों या कश्मीरी हिंदू परिवारों को ये छूट पाने के लिए निवास स्थान प्रमाण-पत्र दिखाना जरूरी होगा.

1.6 लाख स्‍टूडेंट्स देगे बोर्ड परीक्षा  

बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन में इस साल 1.6 लाख स्‍टूडेंट्स शामिल होंगे.यह परीक्षा कश्‍मीर के 1502 केंद्रो पर आयोजित होगी.इसमें 10वीं परीक्षा में 65 हजार स्‍टूडेंट्स शामिल होंगे, जबकि 12वीं में 48 हजार स्‍टूडेंट्स परीक्षा में बैठेंगे. 10वीं के एग्‍जाम 29 अक्‍टूबर से शुरू होगी, जबकि 12वीं की परीक्षा से 30 अक्‍टूबर से होंगे. वहीं 11वीं की परीक्षा 10 नवंबर से शुरू होगी, जिसमें 47 हजार स्‍टूडेंट्स शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 3:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...