सरकारी स्‍कूलों के बाद अब आंगनवाड़ी का मेकओवर करेगी केजरीवाल सरकार, ये है योजना

आंगनवाड़ियों का विकास उसी स्तर पर किया जाएगा, जैसा कि उच्च-स्तर के प्राइवेट प्लेस्कूलों में होता है.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:02 AM IST
सरकारी स्‍कूलों के बाद अब आंगनवाड़ी का मेकओवर करेगी केजरीवाल सरकार, ये है योजना
दिल्‍ली के आंगनवाड़ी को प्‍लेस्‍कूल की शक्‍ल दी जाएगी
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:02 AM IST
नई द‍िल्‍ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आंगनवाड़ियों के लिए 'अर्ली चाइल्डहुड केयर करिकुलम’ की शुरुआत करते हुए कहा कि आंगनवाड़ियों का विकास उसी स्तर पर किया जाएगा, जैसा कि उच्च-स्तर के प्राइवेट प्लेस्कूलों में होता है. इस कदम के बाद आंगनवाड़ी में पढ़ने वाले गरीब बच्‍चों को भी वो सारी आधुनिक सुविधाएं और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मिल पाएगा, जो प्राइवेट स्‍कूलों में होते हैं. इसके साथ ही आंगनवाड़ी के कर्मचारियों को 10,000 स्‍मार्टफोन भी दिए गए हैं.

दिल्‍ली के मुख्‍य मंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ दिल्‍ली के इंदिरा गांधी स्‍टेडियम में बुधवार को 10,000 से ज्‍यादा आंगनवाड़ी कर्मचारियों को संबोधित किया. दरअसल यह कार्यक्रम, आंगनवाड़ी को डिजिटल बनाने के प्रयास में सभी श्रमिकों को स्मार्टफोन वितरित करने के लिए आयोजित किया गया था.

केजरीवाल ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी को लेकर यह आम धारणा है कि यहां बच्‍चों को खाना प्रदान किया जाता है. आम लोगों के अनुसार, बच्‍चे आंगनवाड़ी आते हैं और फिर खाना लेकर वो वापस अपने घर चले जाते हैं. 'अर्ली चाइल्‍डहुड केयर करिकुलम' के जरिये, अब आंगनवाड़ी में बच्‍चों को उसी तरह की शिक्षा और देखभाल मिलेगा, जैसा कि महंगे प्‍लेस्‍कूलों में मिलता है. ऐसे में गरीब बच्‍चों को भी वो सारी सुविधाएं मिल सकेंगी जो निजी स्‍कूलों में छात्रों को प्राप्‍त होती हैं.

दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री और महिला व बाल विकास मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दुनियाभर में हुए कई अध्‍ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि 6 साल की उम्र तक एक बच्‍चे का 80 फीसदी मानसिक विकास हो जाता है. हालांकि, भारत में बच्‍चों की देखभाल को लगातार उपेक्ष‍ित किया जाता रहा है. उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली के आंगनवाड़ी में सुधार, इस उपेक्षा की भावना को बदलने की ओर पहली कोशिश है. इसके साथ ही हम देश के लिये एक मॉडल भी तैयार कर पाएंगे. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली आंगनवाड़ी का नया मॉडल, इस दिशा में नया रास्‍ता दिखाएगा.

यह भी पढ़ें:
Indian Coast Guard Recruitment 2019: नाविक (GD) पदों पर वैकेंसी, 12वीं पास करें ऐसे आवेदन

1348 कैंडीडेट्स को नौकरी देगा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन, ssc.nic.in पर चेक करें डिटेल
Loading...

अब विदेश से PHD करने का मिलेगा मौका, सरकार उठाएगी खर्च

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 10:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...