KV Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन का नया शेड्यूल जारी, यहां चेक करें

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिये पहली प्रोवीजनल लिस्‍ट 23 जून को जारी होगी.

KV Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय पहली कक्षा में एडमिशन के लिए पहली प्रोविजनल लिस्ट 23 जून को जारी करेगा. पहले यह लिस्ट 23 अप्रैल को जारी होनी थी. लेकिन कोरोना महामारी के कारण नहीं हो पाई थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय विद्यालय संगठन पहली कक्षा में एडमिशन को लेकर नया शेड्यूल जारी कर दिया है. पहली कक्षा के लिए केंद्रीय विद्यालय प्रवेश 2021 के संशोधित कार्यक्रम के अनुसार पहली प्रोविजनल लिस्ट 23 जून को जारी की जाएगी. जबकि दूसरी और तीसरी प्रोविजनल लिस्ट क्रमश: 30 जून और पांच जुलाई को जारी की जाएगी. तीसरी प्रोविजनल लिस्ट सीटें खाली रहने पर ही जारी की जाएगी. यदि आरटीई, एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणी में सीटें खाली रह जाती हैं तो उन सीटों पर छात्र आठ जुलाई से ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र और अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

    नोटिस के अनुसार एडमिशन की डेट अगर छुट्टी वाले दिन आ रही है तो अगले वर्क‍िंंग डे को एडमिशन के लिये ओपनिंग या क्‍लोजिंग डेट माना जाएगा. नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन छात्रों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में होना है उनकी लिस्ट शिक्षा का अधिकार के अंतर्गत, सर्विस कैटेगरी में वरीयता क्रम कैटेगरी एक और दो में से चयनित इसके अलावा आरक्षित कोटे में भरी सीटों के बाद खाली सीटों पर एडमिशन होगा.

    19 अप्रैल तक हुआ था रजिस्ट्रेशन

    पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए प्रोविजनल लिस्ट 23 अप्रैल को 2021 को घोषित की जानी थी. लेकिन कोरोना महामारी के कारण उसे स्थगित करना पड़ा था. दूसरी लिस्ट 30 अप्रैल 2021 और तीसरी लिस्ट 5 मई 2021 को जारी होनी थी.  इसके लिए रजिस्ट्रेशन 19 अप्रैल तक हुआ था. केंद्रीय विद्यालयों में पहली से नौंवी तक के लिए नामांकन की तिथि अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी गई की थी. अप्रैल के आखिरी सप्ताह से लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन शुरू होने थे. लेकिन संक्रमण के कारण प्रक्रिया रोकनी पड़ी

    ये भी पढ़ें-

    Sarkari Naukri : इन पांच सरकारी विभागों में निकली हैं भर्तियां, शानदार है वेतन

    MP Board 12th Result: सवा लाख स्टूडेंट के रिजल्ट शीट पर नहीं चढ़े 11वीं के नंबर, रिजल्‍ट के लिए नया फॉर्मूला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.