अनूठी कहानी : 11वीं का पेपर, 70 सीटर बोट में अकेली छात्रा, 4000 की लागत लेकिन टिकट सिर्फ 18 रुपये

अनूठी कहानी : 11वीं का पेपर, 70 सीटर बोट में अकेली छात्रा, 4000 की लागत लेकिन टिकट सिर्फ 18 रुपये
बोट छात्रा को रोजाना 70 किलोमीटर लेकर जाती और आती थी.

कुट्टानाड एरिया में जबसे लॉकडाउन शुरू हुआ है तब से लोगों के आने जाने पर रोक लग गई थी. सैंड्रा को लग रहा था कि उसका एग्जाम जरूर छूट जाएगा. उसके माता-पिता मजदूरी करते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच पूरे देश में सभी लोग एक-दूसरे की मदद के लिए आगे आ रहे हैं. ऐसी ही एक घटना में केरल स्टेट वॉटर डिपार्टमेंट (Kerala State Water Transport Department, KSWTD) ने मिसाल पेश की है. KSWTD ने 70 सीटों वाली बोट को एक स्कूल गर्ल सैंड्रा को एग्जाम दिलाने के लिए अलाप्पुझा जिले के एमएन ब्लॉक से कोट्टयाम के कांजीराम तक सिर्फ एक पैसेंजर के साथ राउंड ट्रिप पर भेज दिया. ऐसा इसलिए किया गया ताकि एक बच्ची अपनी 11वीं क्लास की परीक्षा दे सके. कुट्टानाड एरिया में जबसे लॉकडाउन शुरू हुआ है तब से लोगों के आने जाने पर रोक लग गई थी. और जब हाईस्कूल के लिए फ्रेश डेट्स जारी कर दी गई हैं तब सैंड्रा को लगा कि उसकी परीक्षा जरूर छूट जाएगी. उसके माता-पिता मजदूरी करते हैं.

सैंड्रा ने कहा, 'मैंने सोचा था कि मेरा एग्जाम छूट जाएगा लेकिन मैने SWTD ऑफिस को कॉन्टैक्ट किया तो उन्होंने मेरी परेशानी को समझा और एक बोट भेज दी. मुझे SWTD पर गर्व है.' परीक्षा के दोनों दिन बोट ने छात्रा को साढ़े ग्यारह बजे बिठाया और 12 बजे कांजीराम में छोड़ दिया. इसके लिए बोट का सारा स्टाफ ड्यूटी पर था.

सभी ने की इस कदम की सराहना
जब तक उसकी परीक्षा खत्म नहीं हो गई तब तक बोट ने उसका इंतज़ार किया और चार बजे करीब उसे उसके घर पर छोड़ दिया. जापान में भी एक ऐसी ही घटना हुई थी जिसमें सिर्फ एक पैसेंजर के लिए एक छोटे से रेलवे स्टेशन को खोल कर रखा गया था ताकि एक बच्ची स्कूल जा सके. हालांकि, इस कदम की सभी ने तारीफ की है.
सिर्फ 9 रुपये लिया किराया


SWTD के डायरेक्टर शजी वी नायर ने कहा कि सैंड्रा की मदद के लिए हमारे अधिकारियों ने दोबारा नहीं सोचा. मेरी खुद की बेटी 11वीं में पढ़ती है. सरकार ने भी इसका पूरा समर्थन किया है. अलाप्पुझा यूनिट के अधिकारी संतोष कुमार केए ने कहा कि इस बोट को हायर करके सिंगल ट्रिप के लिए कॉस्ट 4 हज़ार रुपये आती जबकि सैंड्रा से एक तरफ का किराया सिर्फ नौ रुपये ही लिया गया.

ये भी पढ़ें :-

UGC-NET और JNUEE सहित अन्य कई परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी
असम बोर्ड: इसी हफ्ते जारी होगा दसवीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान
बड़ी खबरः जानिए यूपी में कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, योगी सरकार ने किया ये ऐलान
जम्मू यूनिवर्सिटी ने जारी किए रिजल्ट, कल से री-इवैल्युएशन के लिए करें अप्लाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज