• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • NEET 2020 परीक्षा की तैयारी शुरू, कोविड-19 से बचने का ऐसे किया जा रहा उपाय

NEET 2020 परीक्षा की तैयारी शुरू, कोविड-19 से बचने का ऐसे किया जा रहा उपाय

नीट की परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी.

नीट की परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी.

NEET Exam 2020,नीट परीक्षा 2020: पूरे देश में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए नीट परीक्षा को टालने की बात चल रही है वहीं कुछ स्थान पर इसकी तैयारियां भी शुरू की जा रही हैं. नीट की परीक्षा अभी के हिसाब से 13 सितंबर को होनी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नीट परीक्षा करवाए जाने को लेकर जहां एक तरफ गहमागहमी चल रही है वहीं केरल ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. राज्य ने इस बार परीक्षा की तैयारी को लेकर इस बार ज्यादा सावधानी बरत रहा है. अभी तक के शिड्यूल के हिसाब से नीट 2020 पूरे देश में 13 सितंबर , 2020 तक करवाया जाएगा.

    करना होगा 14 दिनों के लिए क्वारंटीन
    स्वास्थ्य विभाग ने पहले से ही राज्य में तैयारियां शुरू कर दी हैं. विभाग ने कैंडीडेट्स से कहा है कि बाहर से राज्य में आने वाले कैंडीडेट्स पहुंचने के बाद वे अपने आपको 14 दिनों के लिए क्वारंटीन करके रखें. जो लोग कैंडीडेट्स के साथ आएंगे उन्हें भी 14 दिनों के लिए क्वारंटीन रखा जाएगा. इसके अलावा डिपार्टमेंट ने क्वारंटीन किए गए छात्रों के लिए अलग से एग्जामिनेशन सेंटर या क्लासरूम बनाने की भी घोषणा की है. कंटेनमेंट ज़ोन से आने वाले छात्रों के लिए भी यही नियम लागू होगा.

    परीक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग
    इसके अलावा, परीक्षा निरीक्षकों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें उनको अच्छे तरीके से सैनिटाइज़ करने के साथ साथ सिखाया जाएगा कि कैसे कोविड-19 से बचते हुए परीक्षा कराई जाए. इसके अलावा इस बात की भी सिफारिश की गई है कि एसी कमरों में परीक्षा न करवाई जाए और परीक्षकों के लिए ट्रिपल-लेयर मास्क व ग्लव्स पहनना जरूरी किया जाए. परीक्षा हाल में एक बड़ा सा प्लास्टिक बैग रखा जाएगा जिसमें स्टूडेंट अपनी आंसर शीट रख पाएंगे.

    ये भी पढ़ेंः


    परीक्षा को लेकर करवाया गया था सर्वे
    हाल ही में नीट परीक्षा करवाने को लेकर एक सर्वे करवाया गया था जिसमें पूछा गया था कि क्या नीट और जेईई की परीक्षाएं स्थगित कर दी जानी चाहिए. इस पर सर्वे में शामिल काफी लोगों ने हामी भरी थी. उनका कहना था कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए परीक्षाएं रद्द कर दी जानी चाहिए. सर्वे में 12 हजार 672 लोगों से सवाल पूछे गए, जिनमें से करीब 87 प्रतिशत यानी 11 हजार लोगों ने परीक्षाएं स्थगित किए जाने की बात कही.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज