भारत के जिस राज्य में आया कोरोना का पहला केस, वहां 20 दिन बाद खुल सकते हैं स्कूल

भारत के जिस राज्य में आया कोरोना का पहला केस, वहां 20 दिन बाद खुल सकते हैं स्कूल
गुजरात सरकार ने ग्रेजुएशन फाइनल ईयर के अंतिम सेमेस्टर के एग्जाम 25 जून से कराने की घोषणा की है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत (India) में अब तक 2200 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 67 हजार से अधिक लोग इस महामारी से संक्रमित हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन (Lockdown) की मियाद 17 मई तक बढ़ाई गई है. माना जा रहा है कि 17 मई के बाद लॉकडाउन में और छूट दी जा सकती है. हालांकि इस बीच कोरोना (Corona) से प्रभावित हुई शिक्षा व्यवस्था पटरी पर लौटती दिख रही है. मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित कराई जाएंगी. वहीं यूजीसी ने भी नए सत्र की गाइडलाइंस जारी कर दी है. इस बीच, अब देश के उस शहर से भी पढ़ाई को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है, जहां कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला सामने आया था.

दरअसल, चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) का भारत में पहला मामला केरल में आया था. हालांकि अब केरल में हालात काफी हद तक काबू में आ गए हैं. टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, यही वजह है कि राज्य सरकार जल्द ही एक जून से स्कूल दोबारा खोले जाने का फैसला कर सकती है.

एक जून से क्लास शुरू करने की तैयारी
रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि केरल सरकार ने टीचर्स के लिए ऑनलाइन टीचर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम भी शुरू किया है ताकि हालात काबू में न होने की स्थिति में वो छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन क्लास ले सकें. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेना हर टीचर के लिए अनिवार्य है. अगर इस महीने के आखिर तक हालात सही नहीं रहते हैं तो एक जून से ऑनलाइन क्लास शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए सभी बच्चों को ऑनलाइन क्लास में हिस्सा लेने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
ये रहेंगी गाइडलाइंस


इस बीच, केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य में दोबारा स्कूल खोले जाने को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इसके तहत मुंह और नाक को मास्क से ढंकना जरूरी होगा. छात्रों के लिए अगले एकेडमिक सत्र तक मास्क पहनना जरूरी होगा. फिलहाल ग्रीष्मकालीन अवकाश के तहत स्कूल मई के आखिरी हफ्ते तक बंद रहेंगे. अभी तक केरल में कोरोना वायरस के 512 मामले आए हैं, जिनमें से 489 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि चार लोगों की जान गई है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत (India) में अब तक 2200 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 67 हजार से अधिक लोग इस महामारी से संक्रमित हैं.

पहली से बारहवीं तक के छात्रों के काम की खबर, ऑनलाइन पढ़ाई के साथ अब...

Jobs Alert: सब इंस्पेक्टर पदों पर न‍िकली बंपर वैकेंसी, 70 हजार तक होगा वेतन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज