Kerala SSLC Result 2020: नेत्रहीन हारून ने पाई A plus ग्रेड, कंप्यूटर से दिए थे पेपर

हारून टी के (Haroon TK) ने SSLC एग्जाम्स में सभी सब्जेक्ट्स में A plus ग्रेड हासिल की है.
हारून टी के (Haroon TK) ने SSLC एग्जाम्स में सभी सब्जेक्ट्स में A plus ग्रेड हासिल की है.

हारून ने कहा, अगर वे conventional scribe system के जरिए एग्जाम देते और तब भी A plus ग्रेड पाते तो क्रेडिट scribe को जाता और उनकी मेहनत को कम आंका जाता.

  • Share this:
नई दिल्ली. Kerala Board ने SSLC के नतीजे 30 जून 2020 को घोषित कर दिए. केरल के नेत्रहीन छात्र हारून टी के (Haroon TK) ने SSLC एग्जाम्स में सभी सब्जेक्ट्स में A plus ग्रेड हासिल की है. हारून ऐसे पहले नेत्रहीन छात्र हैं जिसने सभी सब्जेक्ट्स में A plus ग्रेड पाई और SSLC एग्जाम्स conventional scribe system के बजाय कम्पयूटर के जरिए दिए.

हारून की conventional scribe system की बजाय कंप्यूटर के जरिए एग्जाम देने के संघर्ष को न्यूज एजेंसी ANI ने रिपोर्ट किया था. जिसके बाद राज्य के एजुकेशन मिनिस्टर सी रविनद्रनाथ ने स्पेशल ऑर्डर जारी कर उन्हें कंप्यूटर के जरिए एग्जाम देने की इजाजत दी थी.

अपनी मेहनत पर गौरवान्वित हैं हारून
न्यूज एजेंसी से बातचीत में हारून ने कहा, अगर वे conventional scribe system के जरिए एग्जाम देते और तब भी A plus ग्रेड पाते तो क्रेडिट scribe को जाता और उनकी मेहनत को कम आंका जाता.
कंप्यूटर के जरिए खुद पेपर देकर मैं खुश हूं और खुद पर फक्र महसूस कर रहा हूं. नेत्रहीन होने के बावजूद, कंप्यूटर के जरिए एग्जाम देकर A plus ग्रेड हासिल करना उनके जैसे उन छात्रों के लिए प्रेरणा है जो टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं.



हारून की कोशिशें
इससे पहले फरवरी में एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से हारून की रिक्वेस्ट को कैंसिल कर दिया गया था. लेकिन शिक्षा मंत्री के हस्तक्षेप के बाद हारून को इजाजत मिली. हालांकि इस इजाजत के लिए हारून को काफी मेहनत करनी पड़ी. इसके लिए पहले वे शिक्षा मंत्री से फेसबुक के जरिए जुड़े और फिर उनके कार्यालय पर भी मुलाकात की.

एजुकेशन मिनिस्टर सी रविनद्रनाथ से मुलाकात के दोरान हारून ने बताया कि वे 8वीं क्लास से ही अपने सभी क्लास टास्क के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें
बड़ी खबर: CBSE बोर्ड सिलेबस में 33 प्रतिशत कटौती, एग्जाम का पैटर्न भी बदलेगा!
Doctors Day 2020: डॉक्टर बनना चाहते हैं तो ये है तरीका, जानें सब कुछ

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट prd.kerala.gov.in या keralapareekshabhavan.in  पर उपलब्ध KITE चैनल के ऑनलाइन पोर्टल लिंक से डाउनोड कर सकते हैं. छात्र, केरल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - keralaresults.nic.in - और keralapareekshabhavan.in पर रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा Manabadi.co.in और Schools9.com जैसी वेबसाइट पर भी स्टूडेंट्स अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज