जानें कौन है UK की खदीजा मेल्लाह, जिसने पहली बार हिजाब पहनकर लगाई रेस

साल अप्रैल में खदीजा मेल्लाह की पहली हॉर्स रेस थी. एक अगस्त 2019 को गुड वुड फेस्टिवल में वे दूसरी हॉर्स रेस में दौड़ीं.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 3:33 PM IST
जानें कौन है UK की खदीजा मेल्लाह, जिसने पहली बार हिजाब पहनकर लगाई रेस
खदीजा मेल्लाह (image: facebook)
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 3:33 PM IST
हिजाब पहनकर रेस लगाने वाली UK की पहली महिला खदीजा मेल्लाह सुर्खियों में हैं. खदीजा ने यूके के Glorious Goodwood रेसकोर्स के एक बड़े कॉम्पटीशन में हिजाब पहनकर उतरीं. खदीजा ने हिजाब पहन रेस लगाकर, 25000 लोगों के सामने इतिहास रचा.

खदीजा का बचपन से ख्वाब था, वे ऐसी शख्सियत बनें कि लोग उन्हें जानें. आज मुस्लिम लड़कियां उनकी तरफ उम्मीद से देख रही हैं. खदीजा को मुस्ल‍िम लड़कियों से पॉजिटिव और प्रेणात्मक मैसेज भी मिल रहे हैं. उन्होंने All-female Magnolia Cup - an amateur jockey's charity race में हिस्सा लिया था.
मुसलमान लड़कियों के संदेश पाकर वे बहुत खुश हैं. ये तजुर्बा उनके लिए सुखद है.

जब खदीजा 11 साल की थीं, तब उन्होंने घुड़सवारी शुरू की थी. पहली बार उन्होंने ब्रिक्सटन (ब्रिटेन) का एबोनी हॉर्स क्लब जॉइन किया था. मुस्लिम महिला स्पोर्ट फाउंडेशन के अनुसार इस फील्ड में मुस्लिम लड़कियां न के बराबर हैं. ब्रिटिश मुस्लिम जॉकी की संख्या वर्तमान में सिंगिल डिजिट में है. खुद के अलावा एक समुदाय को रिप्रेजेंट कर खदीजा गौरवान्वित हैं.



खदीजा पर 'राइडिंग ए ड्रीम' डॉक्यूमेंट्री बनाई जा चुकी है. डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने कहा, मुस्लिम लड़कियों के आसपास काफी स्टीरियोटाइप माहौल है. इसी वजह से वो खेल के प्रति अपने जुनून और सपनों को जी नहीं पाती हैं.

इसी साल अप्रैल में उनकी पहली हॉर्स रेस थी. एक अगस्त 2019 को गुड वुड फेस्टिवल में वे दूसरी हॉर्स रेस में दौड़ी. जॉकी उद्योग में नए चेहरे, खदीजा का स्वागत किया जा रहा है. उनका कहना है कि मैंने रेसिंग में अपना फ्यूचर कभी नहीं सोचा था. होगा. ट्रेनिंग के बाद मैदान में उतर, पिछले कुछ हफ्तों से हॉर्स राइडिंग कर अपने काम से प्यार सा हो गया है. अब इसी में अपना भविष्य देख रही हूं.
Loading...

ये भी पढ़ें-
पंजाब के 55 स्कूलों में नहीं एक भी टीचर, एक शिक्षक के भरोसे चल रहे 1000 स्कूल
DU Admission 2019: मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन की अलॉटमेंट लिस्ट आज, जानें कब आएगी दूसरी और तीसरी सूची
CBSE ने बदल दिए है एडमिशन के नियम, अब ऐसे लेना होगा दाखिला
First published: August 2, 2019, 3:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...