अद्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए नेपालियों को लंबाई की अहर्ता में मिलेगी छूट!

अद्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए नेपालियों को लंबाई की अहर्ता में मिलेगी छूट!
सांकेतिक तस्वीर

गृह मंत्रालय अर्द्धसैनिक बलों में शामिल होने के लिए भारत में रहने वाले नेपाली समुदाय के लोगों के लिए न्यूनतम लंबाई की अहर्ता में ढील देने पर विचार कर रही है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 13, 2018, 9:56 AM IST
  • Share this:
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू ने बुधवार को कहा कि गृह मंत्रालय अर्द्धसैनिक बलों में शामिल होने के लिए भारत में रहने वाले नेपाली समुदाय के लोगों के लिए न्यूनतम लंबाई की अहर्ता में ढील देने पर विचार कर रही है. वह नई दिल्ली में रामदेव पंतजलि योगपीठ ट्रस्ट और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट द्वारा आयोजित हरितालिका तीज महोत्सव में बोल रहे थे.

ये भी पढ़ें: NLC इंडिया लिमिटेड में निकली मैनेजर पदों पर भर्ती, सैलरी होगी 34.61 लाख रुपए

रिजीजू ने भारत की संस्कृति के विकास में नेपाली समुदाय के योगदान की सराहना की. उन्होंने कहा, ‘नेपाली समुदाय ने भारतीय संस्कृति के निर्माण में और उसे सहेजने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है और उनके इस विशाल योगदान को देखते हुए हम भारत में रहने वाले नेपाली समुदाय के अर्द्धसैनिक बलों में शामिल होने के लिए लंबाई की अहर्ता में ढील देने का प्रस्ताव दे रहे हैं.’



ये भी पढ़ें: नौकरी ढूंढते-ढूंढते थक चुके हैं तो आजमाएं ये ट्रिक्स, फटाफट लगेगी जॉब


मंत्री ने कहा कि लंबाई की न्यूनतम अहर्ता में यह छूट अनुसूचित जाति और जनजाति को दी गयी छूट जैसी होगी. जहां सामान्य वर्ग के पुरूष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 170 सेंटीमीटर एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 157 सेंटीमीटर है, वहीं अनुसूचित जनजाति के पुरूष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए यह सीमा क्रमश: 162.5 एवं 150 सेंटीमीटर है.

ये भी पढ़ें: 
UPPSC ने निकाली Civil Judge की बंपर वैकेंसी, जानें भर्ती से जुड़े सारे डिटेल्स
Delhi Metro में निकली जनरल मैनेजर की वैकेंसी, 73000 रुपए मिलेगी सैलरी

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading