FASTag के बारे में क्या जानते हैं आप, आज से हो गया अनिवार्य

FASTag के बारे में क्या जानते हैं आप, आज से हो गया अनिवार्य

लगातार बढ़ते प्रदूषण और ट्रैफिक के मद्देनजर भारत सरकार ने देशभर में वाहनों के लिए FASTag 1 दिसंबर 2019 से अनिवार्य कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2019, 10:57 AM IST
  • Share this:
लगातार बढ़ते प्रदूषण और ट्रैफिक के मद्देनजर भारत सरकार ने देश भर में वाहनों के लिए FASTag 12 दिसंबर 2019 से अनिवार्य कर दिया जाएगा. लेकिन हममें से ज्यादातर लोग नहीं जानते कि फास्ट टैग आखिर है क्या और इसके उपयोग से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. जानिए इसके बारे में.

क्या है FASTag:
FASTag एक एलैक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है जिसमें वाहन चालकों के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग की सुविधा उप्लब्ध कराई जाती है. इसके जरिए आप टोल प्लाजा पर बिना रुके रोड टैक्स का भुगतान कर सकते हैं. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है.

FASTag के एक बार एक्टिव होने के बाद इसे गाड़ी की विंडस्क्रीन पर चिपका सकते हैं. इसके बाद जैसे ही गाड़ी टोल प्लाजा को पार करेगी, गाड़ी पर लगे FASTag से लिंक बैंक अकाउंट या प्रीपेड वैलेट से टोल का पैसा कट जाएगा. बैलेंस के कटते ही आपके अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज मिल जाएगा.



खास बात यह है कि FASTag की कोई एक्स्पायरी डेट नहीं होती. यानी इसका इस्तेमाल तब तक कर सकते हैं जब तक टोल प्लाजा पर रीड किया जा सकता है.



कब से होगा लागू:
सरकार ने सभी गाड़ियों के लिए FASTag अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए 1 दिसंबर 2019 तक की डेडलाइन दी गई है. 1 दिसंबर 2019 तक देशभर के सभी टोल प्लाजा लेन पर FASTag की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. 1 दिसंबर के बाद से अगर आप बिना FASTag के टोल प्लाजा पार करते हैं तो आपको कैश में दोगुना टोल चुकाना होगा.

क्या होंगे फायदे:
सरकार के फास्ट टैग को अनिवार्य करने के इस फैसले से लोगों को टोल प्लाजा पर टैक्स का भुगतान करने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. लाइन में लगने वाला समय और इंधन दोनों की की बचत होगी. बिना रुके टोल कटने की सुविधा से टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम नहीं होगा. जिससे कहीं न कहीं प्रदूषण नियंत्रण में मदद मिलेगी.

कैसे लिया जा सकता है FASTag:
किसी भी सरकारी बैंक से फस्ट टैग के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं. कार, जीप और वैन के लिए अमेजन, SBI, ICICI, HDFC Axis बैंक और पेटीम बैंक से भी ऑनलाइन फास्ट तैग मंगवा सकते हैं.

विभिन्न बैंकों, नेशनल हाइवे फीस प्लाजा, रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब, बैंको की ब्रांचों और पेट्रोल पंपों के 28,000 प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन यानी (POS) के जरिए भी आप फास्ट टैग ले सकते हैं. फास्ट टैग के लिए अप्लाई करने वले उम्मीदवारों के पास KYC डॉक्यूमेंट, आरसी, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:
ग्रेजुएट्स के लिए Sarkari Naukri:सैलरी 34000 तक,जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड
UP Police Constable Result 2019: किसी भी वक्‍त जारी हो सकता है रिजल्‍ट
मिशनरी स्कूल के टीचर ने लंच में उतरवा दी छात्राओं की leggings, भड़के पेरेंट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading