• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • KNOW ABOUT THESE 5 COMPUTER COURSES WHICH GET JOBS CAREER NEWS JOBS NAUKRI

Career & Jobs: करियर बनाने के लिए करें 5 कंप्यूटर कोर्स, मिलेगी शानदार नौकरी

jobs & Career: 5 कंप्यूटर कोर्सेज जो आपको दिला सकते हैं जॉब्स

Career & Jobs: 5 कंप्यूटर कोर्सेज के बारे में जानिए जो आपको जॉब्स दिलाने में काफी सहायक साबित हो सकते हैं.

  • Share this:
    आज की डिजिटल दुनिया (Digital World) में कंप्यूटर (Computer) हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. हम अपनी पर्सनल जिंदगी (Personal Life) से लेकर प्रोफेशनल जिंदगी (Profesional Life) तक, बिना कंप्यूटर के जीवन गुजारने के बारे में सोच भी नहीं सकते. जब बात करियर (Career) और जॉब्स (Jobs) की आती है तो आज के दौर में सबसे पहले कंप्यूटर का नाम ही ज़हन में आता है. किसी भी प्राइवेट कंपनी (Company) से लेकर सरकारी (Government) ऑफिस तक सभी जगह, सभी काम अब पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड (Computerized) हो चुका है. चलिए आज जानते हैं ऐसे 5 कंप्यूटर कोर्सेज के बारे में, जो जॉब्स दिलाने में काफी सहायक साबित होते हैं:

    1. बेसिक कंप्यूटर कोर्स (Basic Computer Course): जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि यह सामान्य कंप्यूटर कोर्स है. इस कोर्स के तहत कंप्यूटर से जुड़ी बहुत सामान्य जानकारियां सिखाई जाती हैं. जैसे कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर का परिचय, सॉफ्टवेयर (Software), हार्डवेयर (Hardware) और विंडोज (Windows) आदि. कंप्यूटर के बेसिक कोर्स के लिए आपको इंग्लिश भाषा का बेसिक ज्ञान होना बहुत जरूरी है. अगर आप 10वीं या 12वीं क्लास पास हैं तो आप आसानी से यह कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स के बाद आपको इंस्टीट्यूट की तरफ से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो आपको Job दिलाने में मदद करता है.

    2. डेस्कटॉप पब्लिशिंग कोर्स (DTP): डेस्कटॉप पब्लिशिंग कोर्स एक मीडिया पब्लिशिंग कोर्स है. वर्तमान समय में DTP तकनीक का इस्तेमाल प्रकाशन के लिए किया जाता है. इसके तहत कंप्यूटर टाइपिंग के जरिए पेज कंपोज कर उसे लेज़र प्रिंट के माध्यम से छापा जाता है. इस कोर्स के जरिए आप अलग-अलग हिस्सों में बंटी सामग्री को जोड़कर एक सम्पूर्ण डॉक्यूमेंट बनाना सीखते हैं. इसमें Corel Draw एक जरुरी सॉफ्टवेयर होता है.

    3. कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स (Computer Hardware Course): कंप्यूटर के वे पार्ट्स जिन्हें हम देख सकते हैं और टच कर सकते हैं, उन्हें कंप्यूटर हार्डवेयर कहते हैं. इसके अंतर्गत प्रोसेसर, सीपीयू, रैम, मॉनिटर, मदरबोर्ड, हार्ड डिस्क, कीबोर्ड और माउस जैसे पार्ट्स आदि आते हैं. इन हार्डवेयर पार्ट्स की मदद से ही कंप्यूटर बनाए जाते हैं. कंप्यूटर के बढ़ते चलन के कारण इनकी सर्विस और रिपेयरिंग की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. इसके लिए हार्डवेयर इंजीनियर की मांग भी बढ़ रही है जिन्हें हार्डवेयर की अच्छी जानकारी हो.

    4. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल बेसिक एंड एडवांस कोर्स (Microsoft Excel): कंप्यूटर चलाना आना और उस पर इंटरनेट यूज़ करना, दो अलग-अलग चीजें हैं. कंप्यूटर पर सर्च इंजन पर काम कैसे किया जाता है, इसकी जानकारी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल बेसिक एंड एडवांस कोर्स के तहत सिखाई जाती है. इसके अंतर्गत ब्राउज़र (Browser) को चलाना, इंटरनेट सर्फिंग, फ़ाइल डाउनलोड करना और गूगल आदि के बारे में सिखाया जाता है.

    5. एमएस वर्ड बेसिक एंड एडवांस कोर्स (Microsoft Word Basic and Advance Course): माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को 'word' के नाम से भी पहचाना जाता है जो कि वास्तव में एक word processor होता है. ये MS ऑफिस का ही एक पार्ट होता है. वर्ड किसी भी डॉक्यूमेंट को क्रिएट, ओपन, एडिट, फॉरमेट, सेव, शेयर, पैराग्राफ, टेबल और प्रिंट आदि करने में काम आता है. URL: . Keywords:
    Published by:Dhiraj Rai
    First published: