Jobs & Career : ऑनलाइन आर्टिकल राइटिंग से घर बैठे पाएं इनकम

Career in online writing: ऑनलाइन आर्टिकल राइटिंग में करियर बनाएं

Jobs & Career : ऑनलाइन राइटिंग भी करियर का एक विकल्प है. अगर आप भी ऑनलाइन राइटिंग से कमाई करना चाहते हैं तो वह कर सकते हैं.

  • Share this:
    दोस्तों पैसा (Money) किसे पसंद नहीं है. अगर ये पैसा घर बैठे ही कमाने का मौका मिल जाए तो किसे बुरा लगेगा भला. कोविड (Covid-19) और लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति ने बहुत से लोगों को ये मौका दिया भी है. खासतौर पर लेखन क्षेत्र से जुड़े तमाम लोगों को ऑनलाइन आर्टिकल राइटिंग (Online Article Writting) के माध्यम से पैसा कमाने (Earning) और नया करियर (Career) तराशने के बहुत से विकल्प (Options) मिले हैं. चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन राइटिंग से कैसे कमाएं पैसा और संवारें अपना करियर.

    पहले जानें कि ऑनलाइन राइटिंग क्या है:
    आमतौर पर हम किसी भी अनजान विषय के बारे में गूगल (Google) पर सर्च (Search) करके जानकारी (Information) जुटाते हैं. हम गूगल या अन्य किसी भी सर्च इंजन पर जाकर जो आर्टिकल पढ़ते हैं, उसे ऑनलाइन आर्टिकल ही कहते हैं. जो लोग ये आर्टिकल लिखते हैं, उन्हें हम ऑनलाइन आर्टिकल राइटर कहते हैं. आजकल सैंकड़ों लोग ऑनलाइन आर्टिकल राइटिंग के जरिए घर बैठे ही हजारों रुपए कमा रहे हैं.चलिए इस बारे में भी जानते हैं.

     ऐसे कमा सकते हैं पैसे:
    इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी राइटिंग स्किल्स (Writing Skills) को बेहतर बनाना होगा. इसके बाद आपको ऑनलाइन ढंग से लिखना सीखना होगा. इसके लिए आप ब्लॉगिंग (Blogging) से शुरूआत कर सकते हैं. तब जाकर आप किसी वेबसाइट (Website) या अन्य ब्लॉगर के लिए आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं. आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर भी ऑनलाइन राइटिंग शुरू कर सकते हैं. जहां दूसरे ब्लॉगर्स या वेबसाइट्स आपको तुरंत पेमेंट करना शुरू कर देती हैं, वहीं अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आप एडवरटाइजिंग (Advertising) के जरिए भी कमाई कर सकते हैं.

    12वीं के बाद कर सकते हैं ऑनलाइन राइटिंग:
    ऑनलाइन आर्टिकल राइटिंग के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं है. आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद से ही इस फील्ड में काम कर सकते हैं. बस आपकी अपनी भाषा (Language) में शब्दों पर अच्छी पकड़ और राइटिंग स्किल्स की अच्छी समझ होनी चाहिए. शुरुआत में एक आर्टिकल के लिए आपको 300 से 400 रुपए तक पेमेंट की जाती है. जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है आपको एक आर्टिकल के लिए एक हजार रुपए या इससे भी अधिक पेमेंट की जा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.