Home /News /career /

National Startup Day: इस तरह करें अपने स्टार्टअप की प्लानिंग, हर तरफ छा जाएंगे

National Startup Day: इस तरह करें अपने स्टार्टअप की प्लानिंग, हर तरफ छा जाएंगे

National Startup Day: स्टार्टअप शुरू करने से पहले मार्केट की रिसर्च जरूर करें

National Startup Day: स्टार्टअप शुरू करने से पहले मार्केट की रिसर्च जरूर करें

National Startup Day, Startup India, Startup Plan: पीएम मोदी (PM Modi) ने 16 जून को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के तौर पर घोषित कर दिया है. स्टार्टअप यानी उपलब्ध रिसोर्सेस की मदद से अपना बिजनेस शुरू करना. कोरोना काल में नौकरी जाने या प्रमोशन न मिल पाने की स्थिति में कई लोगों ने अपने स्टार्टअप शुरू कर दिए हैं. हालांकि, स्टार्टअप में सफल होने के लिए एक अच्छे बिजनेस प्लान (Business Plan) के अलावा भी कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है. जानिए कुछ टिप्स (Startup Tips), जिनकी मदद से आप अपने स्टार्टअप को हिट बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Startup Tips, Startup India). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 16 जनवरी को ‘राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस’ (National Startup Day) के तौर पर घोषित कर दिया है. बीते कुछ सालों में भारत में स्टार्टअप का दौर काफी बढ़ गया है (Startup India). कई लोगों ने अपनी नौकरी छोड़कर भी अपने स्टार्टअप आइडिया (Startup Idea) पर काम करना शुरू कर दिया है, वहीं कई लोग अभी भी प्लानिंग वाली स्टेज में हैं (Startup Plan). अगर आप भी अपने स्टार्टअप पर काम करना चाहते हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना होगा (Startup Tips).

इसमें कोई शक नहीं है कि किसी भी स्टार्टअप में समय और पैसा लगाने में काफी रिस्क रहता है (Startup Plan). जरूरी नहीं है कि आप शुरुआत में ही सफल हो जाएं और यह भी जरूरी नहीं है कि एक बार असफल हो जाने पर आप हार मानकर बैठ जाएं. जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप स्टार्टअप प्लान करने और उसे एग्जीक्यूट करने में सफल हो सकते हैं (Startup Tips).

रिसर्च से करें शुरुआत
स्टार्टअप की शुरुआत से पहले उस क्षेत्र की सही रिसर्च करें और फिर एक रिपोर्ट तैयार करें. यह रिपोर्ट सिर्फ संबंधित सेक्टर में काम करने वाले स्टार्टअप को लेकर नहीं बल्कि उस सेक्टर की परफॉर्मेंस से सबंधित भी होनी चाहिए. सिर्फ कुछ स्टार्टअप की सक्सेस से प्रभावित होकर ही अपना मन न बनाएं, हर पहलु पर गौर फरमाएं.

ये भी पढ़ें:
Bank PO Exam Tips: पहले प्रयास में हो जाएंगे सफल, ऐसे करें बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी
UPSC Exam: कोरोना काल में ऐसे करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, घर बैठे बन सकते हैं IAS

खुद बनें प्रोडक्ट के ग्राहक
अपने प्रोडक्ट या सर्विस के सबसे पहले ग्राहक खुद बनें (How To Sell A Product). आप खुद को लेकर सोचें कि अगर कोई और यह आइडिया आपको सेल कर रहा होता तो क्या आप खरीदते. खुद निश्चिंत हो जाने के बाद दूसरों से फीडबैक लें.

ऑनलाइन सर्वे से मिलेगी मदद
स्टार्टअप की प्लानिंग स्टेज में ऑनलाइन सर्वे (Online Survey) से भी मदद मिल सकती है. इससे आपको मार्केट (Market) का बेहतर आइडिया समझ में आएगा और साथ ही दूसरों का उचित फीडबैक भी मिल सकेगा.

Tags: Business, Indian startups, Startup Idea, पीएम नरेंद्र मोदी, पीएम मोदी

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर