कोटा की इस लड़की ने किया कमाल, IIT, AIIMS और NEET एक साथ किया पास

स्तुति ने न सिर्फ सभी कॉम्पिटिटिव एग्जाम पास किए बल्कि सभी में शानदार रैंक भी प्राप्त की. उदाहरण के लिए NEET 2019 में उनकी ऑल इंडिया रैंक 71 है.

News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 3:21 PM IST
कोटा की इस लड़की ने किया कमाल, IIT, AIIMS और NEET एक साथ किया पास
गुजरात के सूरत की स्तुति खांडेवाल ने NEET, AIIMS MBBS टेस्ट और JEE (मेन्स) समेत सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक किया है.
News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 3:21 PM IST
एक कॉम्पिटिटिव एग्जाम क्रैक करना किसी भी स्‍टूडेंट्स के लिए बड़ी चुनौती होता है, वहीं एक ऐसी  छात्रा भी हैं, जिन्‍होंने एक नहीं बल्‍कि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाकर सबको हैरत में डाल दिया है. जी हां सूरत की 18 साल की स्तुति खंडवाला ने कुछ ऐसा कर दिया है, जिसकी कल्पना करना भी किसी छात्र के लिए मुश्किल हो. स्तुति ने जेईई मेन्स ,एनईईटी, आईपीएमईआर और एम्स एमबीबीएस टेस्ट समेत कई एंट्रेंस परीक्षाओं को एक ही बार में पास कर दिखाया है.

जी हां स्तुति खंडेलवाल ने मेडिकल-इंजीनियरिंग परीक्षाएं टॉप रैंकिंग के साथ क्रेक की हैं. स्‍तुति ने जहां AIIMS टेस्ट, जिसे देश के सबसे कठिन टेस्ट में से एक माना जाता है उसमें दसवीं रैंक हासिल की है. वहीं स्‍तुति ने नीट परीक्षा में 71वीं रैंक हासिल की है. इसके साथ-साथ जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च 27वीं रैंक और जेईई मेन में 1086 रैंक हासिल की है.



उनकी इस उपलब्धि को देखते हुए अमेरिका की प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) ने उन्हें 90% स्कालरशिप की पेशकश की है. वहीं स्‍तुति ने इन सभी को छोड़कर MIT में एडमिशन ले लिया है. उन्‍होंने रिसर्च को चुना है.स्तुति एमआईटी से बायो-इंजीनियरिंग में शोध करने के लिए अमेरिका जाएंगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्‍तुति ने अपने शिक्षकों और माता-पिता से परामर्श किया और फिर एमआईटी से रिसर्च करने के फैसले को चुना. स्तुति ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, मैं हमेशा  रिसर्च में शामिल होना चाहती थी. यह एक कारण था कि मैंने बायो और फिजिक्स दोनों लिया था. स्तुति का कहना है कि  उसे परीक्षा की तैयारी करने में बहुत कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा, क्योंकि सभी परीक्षाओं में विभिन्न विषय सामान्य होते हैं. बता दें कि स्तुति के माता-पिता दोनों पेशे से डॉक्टर हैं.

ये भी पढ़ें: नेट परीक्षा कल से शुरू, इन बातों का रखें ध्‍यान

ये भी पढ़ें: IIT खड़गपुर छात्रों को जरूरत के आधार पर देगा आर्थिक मदद
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...