कोटा यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, पेपर हल करने का समय घटाया, ये सुविधाएं भी दीं

कोटा यूनिवर्सिटी ने अपने विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए पेपर हल करने का समय घटाया है.

कोटा यूनिवर्सिटी ने अपने विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए पेपर हल करने का समय घटाया है.

कोटा यूनिवर्सिटी ने अपने कॉलेजों के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. अब स्टूडेंट को 60% पेपर ही हल करना होगा. इसके साथ ही पेपर हल करने का समय भी घटाकर 3 घंटे की जगह 2 घंटे कर दिया गया है.

  • Last Updated: February 27, 2021, 12:30 PM IST
  • Share this:
कोटा. कोटा विश्वविद्यालय प्रशासन ने विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. अब स्टूडेंट को 60% ही पेपर हल करना होगा. 3 घंटे की जगह पेपर हल करने का समय अब 2 घंटे का होगा. कोटा यूनिवर्सिटी प्रशासन ने रोज-रोज छात्र संगठनों के द्वारा किए जा रहे धरना प्रदर्शन आंदोलन को ध्यान में रखते हुए आगामी परीक्षाओं के लिए बड़ी राहत दी है.

यह जानकारी कोटा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ आरके उपाध्याय ने गवर्नमेंट साइंस कॉलेज के आंदोलित छात्रों के बीच पहुंचकर उन्हें सार्वजनिक रूप से दी. इस मौके पर बोम की मेंबर डॉ एकता धारीवाल भी मौजूद रहीं.

कुलसचिव डॉ आरके उपाध्याय ने बताया कि पेपर में 100 फीसदी में से 60 फीसदी ही सवाल करने होंगे. स्टूडेंट्स के पास सेक्शन में ऑप्शन मिलेगा. परीक्षा पारी में गैप को भी बढ़ाने का आश्वासन उन्होंने दिया. दो लाख से ज्यादा स्टूडेंट को परीक्षा में इस तरह राहत मिलेगी. कुलसचिव ने बताया कि पहले A सेक्शन में स्टूडेंट को 10 प्रश्न हल करने होते थे. अब केवल 6 ही प्रश्न हल करने होंगे.



पेपर का समय 2 घंटे का हो गया
इस तरह B सेक्शन में पहले 10 में से पांच प्रश्न हल करने होते थे. अब तीन ही प्रश्न हल करने होंगे. ऐसे ही C सेक्शन में पहले चार प्रश्नों में से दो प्रश्न करने होते थे। अब एक ही प्रश्न स्टूडेंट को हल करना होगा. पेपर में स्टूडेंट के लिए ऑप्शन बढ़ा दिए हैं. पेपर का समय 2 घंटे का हो गया है.

ये भी पढ़ें-
Sarkari Naukri: 8वीं पास के लिए सिंचाई विभाग में निकली भर्तियां, सैलरी 56000 तक
UPSC Civil Services: 2000 से अधिक अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं, जानें डिटेल

बता दें कि कोटा विश्वविद्यालय में कोर्ट के भार को कम करने और परीक्षा पैटर्न को सरल करने की मांग को लेकर कोटा गवर्नमेंट साइंस कॉलेज के छात्रों ने 2 दिन तक भूख हड़ताल की थी. ऐसे में छात्रों की भूख हड़ताल को खत्म करवाने के लिए गवर्नमेंट साइंस कॉलेज पहुंचे कोटा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ आरके उपाध्याय ने विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा परीक्षा और प्रश्न पत्र में दी गई राहत के बारे में जानकारी दी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज