लाइव टीवी

KPSC की सभी परीक्षाओं में अंग्रेजी के साथ होंगे मलयालम के प्रश्‍न पत्र, आयोग ने ल‍िया जरूरी फैसला

News18Hindi
Updated: September 16, 2019, 5:51 PM IST
KPSC की सभी परीक्षाओं में अंग्रेजी के साथ होंगे मलयालम के प्रश्‍न पत्र, आयोग ने ल‍िया जरूरी फैसला
अंग्रेजी के साथ मलयालम में भी होंगे प्रश्‍नपत्र

केरल लोक सेवा आयोग (Kerala's Public Service Commission, KPSC) जल्‍द ही अंग्रेजी के साथ मलयालम में भी प्रश्‍न पेपर देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: केरल लोक सेवा आयोग, KPSC द्वारा आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं में अब अंग्रेजी के साथ मलयालम भाषा में भी प्रश्‍न पत्र होंगे. शीर्ष भर्ती एजेंसी ने सरकार के उस सुझाव को मान लिया है. इस बारे में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा क‍ि सोमवार को PSC चेयरमैन, एमके सकीर से इस बारे में बात हुई है. उन्‍होंने कहा क‍ि आने वाले समय में कन्‍नड़ और तमिल भाषाओं में भी PSC के प्रश्‍नपत्र उपलब्‍ध होंगे. सरकार ने केरल एडमिनिस्‍ट्रेशन सर्व‍िस(KAS) को यह सुझाव द‍िया है क‍ि पीएससी द्वारा आयोजित सभी भर्ती परीक्षाओं के प्रश्‍नपत्र अंग्रेजी के साथ मलयालम भाषा में भी द‍िए जाएं. इस सुझाव को शीर्ष भर्ती एजेंसी ने स्‍वीकार कर लिया है.

हालांकि एजेंसी का कहना है क‍ि तकनीकी व‍िषयों से संबंधित प्रश्‍नपत्रों को मलयालम भाषा में देना आसान नहीं होगा. इन समस्‍याओं का समाधान न‍िकालने के लिये सरकार जल्‍द ही यूनिवर्स‍िटीज के वाइस चांसलर के साथ बैठक कर सकती है. तकनीकी आधारित विषयों के प्रश्‍नों को मलयालम भाषा में ट्रांसलेट करने के दौरान जो परेशानियां आ रही हैं, उसके ल‍िये एक कमेटी भी तैयार की गई है.

वर्तमान में, PSC द्वारा आयोजित स‍िर्फ उन्‍हीं परीक्षाओं के प्रश्‍न पत्र मलयालम में होते हैं, ज‍िनकी योग्‍यता सीाम 12वीं है. इसलिये 90 फीसदी परीक्षाएं अब भी मलयालम भाषा में आयोजित हो रही हैं. स‍िर्फ कुछ परीक्षाओं के प्रश्‍न पत्र ही अंग्रेजी में आते हैं.

यह भी पढ़ें:

7th Pay Commission job opportunity: ग्रेजुएट्स के ल‍िये सरकारी नौकरी, क‍ितना होगा वेतन- पढ़ें ड‍िटेल

CISF Constable Jobs 2019: कांस्‍टेबल पदों पर निकली वैकेंसी, जानें क्‍या है सैलरी, योग्‍यता, आवेदन व चयन प्रक्रिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 5:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...