KVS Update: कक्षा 6-8 के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करेगा केंद्रीय व‍िद्यालय

KVS Update: कक्षा 6-8 के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करेगा केंद्रीय व‍िद्यालय
केंद्रीय व‍िद्यालय ने छात्राेें के ल‍िये ऑनलाइन कक्षा शुरू की.

दिल्ली के केंद्रीय विद्यालय पहले ही कक्षा 9 से 12 के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2020, 9:37 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) दिल्ली, सोमवार से कक्षा 6 से 8 के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं शुरू करेगा. दिल्ली के केंद्रीय विद्यालय पहले ही कक्षा 9 से 12 के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर चुके हैं. दिल्ली क्षेत्र के YouTube चैनल पर 13,343 सबस्‍क्राइबर भी बन गए हैं. कक्षाओं को चलाने के दो दिनों में ही इसे छात्रों और अभ‍िभावकों से भारी प्रतिक्र‍िया म‍िली है. केंद्रीय व‍िद्यालय के ऑनलाइन कक्षाओं के वीड‍ियो को करीब 90,000 व्‍यूज और 40,000 कमेंट्स भी म‍िल गए हैं. ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्णय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के सलाह के बाद आया है. देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को लॉकडाउन अवधि के दौरान डिजिटल प्लेटफॉर्म का इष्टतम उपयोग करने की सलाह दी गई है. ताक‍ि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान ना हो और एकेडम‍िक कैलेंडर के अनुसार ही छात्र तैयार रहें.

वर्तमान में, शिक्षक विभिन्न सॉफ्टवेयर जैसे पावर प्वाइंट विंडो, मूवी मेकर और स्क्रीन रिकॉर्डर आदि का उपयोग करके शैक्षिक वीडियो बनाने के लिए पाठ तैयार कर रहे हैं. यहां तक क‍ि छात्र पढ़ाई में व्‍यस्‍त रहें, इसके ल‍िये उन्‍हें श‍िक्षकों द्वारा असाइमेंट भी द‍िया जा रहा है. छात्रों के काम को चेक करने के ल‍िये, हर कक्षा के श‍िक्षक प्रत्‍येक द‍िन 5 छात्रों से कॉल के जर‍िये कनेक्‍ट करते हैं और उनसे उनके वर्क के बारे में पूछते हैं.

प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों के ल‍िये श‍िक्षकों ने वीड‍ियो र‍िकॉर्ड क‍िया है, जो सभी छात्रों के अभ‍िभावकों को वाट्सऐप के जर‍िये भेज द‍िया गया है और इन वीड‍ियोज को यूट्यूब पर भी अपलोड कर द‍िया गया है.



छात्रों और अभ‍िभावकों को बता दें क‍ि 6 से 8वीं तक के ल‍िये जो ऑनलाइ कक्षाएं सोमवार 13 अप्रैल 2020 से शुरू होने जा रही हैं. बता दें क‍ि कोरोना के कारण देशभर में लॉकडाउन है और इसे अब और दो सप्‍ताह के ल‍िये टाल द‍िया गया है. ऐसे में छात्रों की पढ़ाई का नुकसान ना हो, इसल‍िये व‍िभ‍िन्‍न स्‍कूल और शैक्षण‍िक संस्‍थाना ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं.
यह भी पढ़ें: 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज