KVS Admission 2020: जानें कब शुरू होगी एडम‍िशन की प्रक्र‍िया

केंद्रीय व‍िद्यालय ने छात्राेें के ल‍िये ऑनलाइन कक्षा शुरू की.
केंद्रीय व‍िद्यालय ने छात्राेें के ल‍िये ऑनलाइन कक्षा शुरू की.

KVS Admission 2020-21: कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण केंद्रीय व‍िद्यालय में दाखिले की प्रक्र‍िया रोक दी गई थी. जानें, एडम‍िशन की प्रक्र‍िया कब शुरू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 12:42 PM IST
  • Share this:
KVS Admission 2020:  देश में कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण 2020-21 सत्र के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन, केवीएस प्रवेश प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है. केंद्रीय व‍िद्यालय संगठन, केवीएस के एडम‍िशन का संशोधित कार्यक्रम Covid-19 लॉकडाउन समाप्त होने के बाद जारी किया जाएगा. नया एडम‍िशन केवीएस की आध‍िकार‍िक वेबसाइट kvsangathan.org.in या kvsangathan.nic.in पर जारी क‍िया जाएगा.

इससे पहले 3 मार्च को संगठन द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया था कि केवीएस प्रवेश दिशानिर्देशों में कुछ आवश्यक संशोधन/बदलाव क‍िये जा रहे हैं, इ‍सल‍िये प्रवेश प्रक्रिया में देर हो रही है. कक्षा 1 और अन्य वर्गों के लिए प्रवेश प्रक्रिया एक केंद्रीय प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन होगी. इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को आध‍िकार‍िक वेबसाइट kvsonlineadmissions.in पर जाना होगा और KV प्रवेश के लिए पंजीकरण करना होगा और फिर प्रक्रिया का पालन करना होगा.

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए उपलब्ध कुल सीटों में से 15 प्रतिशत सीटें एससी के लिए और 7.5 प्रतिशत सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.



KV Admission 2020: एडम‍िशन की गाइडलाइन्‍स
कक्षा 1 में प्रवेश के लिए, बच्चे को 31 मार्च को शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 5 वर्ष की आयु होनी चाहिए. 1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जा सकता है.

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज: जन्म पंजीकरण करने के लिए प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए जन्म प्रमाण पत्र के रूप में उम्र का प्रमाण पत्र है.

यदि 30 जून के बाद स्कूल में सीटें नहीं भरी जाती हैं, तो क्षेत्र के उपायुक्त को केवी में अनुमत मानक शक्ति तक प्रवेश आयोजित करने की अनुमति है. सामान्‍य तौर पर एडम‍िशन की प्रक्र‍िया 31 जुलाई तक समाप्‍त हो जाती है. लेकिन इस साल दाखिले की प्रक्र‍िया में होने वाली देर के कारण इसमें और वक्‍त लग सकता है. छात्र और उनके माता-प‍िता KVS की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाकर ज्‍यादा जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 
पटना विश्वविद्यालय में तीन अप्रैल से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया
31 मई को है UPSC का प्रीलिमिनरी एग्जाम, इन लिंक्स की मदद से ऑनलाइन करें तैयारी
घर बैठे कुछ नया सीखना चाहते हैं तो Udemy लाया है 30 से अधिक मुफ्त ऑनलाइन कोर्स
जाम‍िया टीचर ने CAA पर ट्वीट क‍िया ‘सभी छात्र हुए पास स‍िर्फ...’, हुआ सस्‍पेंड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज