Home /News /career /

Birthday Special: कराची के स्कूल से पढ़े हैं आडवाणी, अध्यापक की नौकरी भी की

Birthday Special: कराची के स्कूल से पढ़े हैं आडवाणी, अध्यापक की नौकरी भी की

सोशल मीडिया पर आडवाणी की आपत्तिजनक तस्वीर (file photo)

सोशल मीडिया पर आडवाणी की आपत्तिजनक तस्वीर (file photo)

आडवाणी के अलावा कराची के सेंट पैट्रिक हाई स्कूल से एक और मशहूर हस्ती ने भी पढ़ाई की. इन दोनों का शख्सियतों का बंटवारे के बाद बने हिन्दुस्तान-पाकिस्तान की राजनीति में खास योगदान रहा.

    Lal Krishna Advani Birthday Special: 8 नवंबर, 1927 को कराची (अब पाकिस्तान के) में हिंदू सिंधी किशनचंद आडवाणी और ज्ञानी देवी के में बेटे ने जन्म लिया. बेटे का नाम लालकृष्ण आडवाणी रखा गया. आडवाणी का भारतीय राजनीति और भारतीय जनता पार्टी में खास योगदान रहा. उन्हें आज भारतीय राजनीति का लौह पुरुष कहा जाता है. वहीं बीजेपी को 2 सीटों से लेकर 182 तक पहुंचाने वाली शख्सियत माना जाता है. 8 नंवबर 2019 को आडवाणी ने अपने जीवन के 92 बरस पूरे किए. जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं उन्हीं की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

    कराची में जन्मे आडवाणी के पिता पेशे से बिजनेसमैन रहे. आडवाणी की स्कूली शिक्षा कराची के सेंट पैट्रिक हाई स्कूल में हुई. आडवाणी के अलावा इसी स्कूल से एक और मशहूर हस्ती ने भी पढ़ाई की. इन दोनों का शख्सियतों का बंटवारे के बाद बने हिन्दुस्तान-पाकिस्तान की राजनीति में खास योगदान रहा. सेंट पैट्रिक से ही पढ़ाई करने वाली वो दूसरी शख्सियत थी पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ. आडवाणी ने कराची के मॉडल हाईस्कूल में बतौर अध्यापक नौकरी भी की.

    बंटवारे के बाद आडवाणी का परिवार मुंबई आकर बसा. उन्होंने यहां लॉ कॉलेज ऑफ द बॉम्बे यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जरिए राजनीतिक करियर की शुरुआत की. 1947 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सचिव बने. 1970 में पहली बार राज्यसभा के सांसद बने. 1980 में भारतीय जनता पार्टी बनने के बाद वे सबसे ज्यादा लंबे समय तक पार्टी के अध्यक्ष पद पर रहे. 1998 से 2004 के बीच एनडीए सरकार में गृहमंत्री रहे. 2002 से 2004 के बीच देश के सातवें उप-प्रधानमंत्री रहे. 2015 में पद्म विभूषण से नवाजा गया है.

    25 फ़रवरी 1965 को 'कमला आडवाणी' को से शादी की. उनके दो बच्चे हैं. बेटे का नाम जयंत और बेटी का नाम प्रतिभा आडवाणी है.

    ये भी पढ़ें-
    CBSE ने बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे छात्रों को दिये जरूरी टिप्‍स, पढ़ें
    बिहार के विश्वविद्यालयों में 6000 अध्यापकों की होगी भर्ती, यहां जानें डिटेल
    Success Story:22 साल की उम्र में बिना कोचिंग पहली बार में पास किया UPSC एग्जाम
    एग्जाम से दो महीने पहले TISS ने बदला नेशनल एंट्रेंस टेस्ट का एग्जाम पैटर्न

     

    Tags: Lal Krishna Advani

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर