UP Board Exam Result 2020 पर आई बड़ी खबर, पूरा होने वाला है कॉपियों का मूल्यांकन, इतने दिन में आएंगे नतीजे!

UP Board Exam Result 2020 पर आई बड़ी खबर, पूरा होने वाला है कॉपियों का मूल्यांकन, इतने दिन में आएंगे नतीजे!
अपात्रों को भी पास कर डिग्री दे दी गई. (प्रतीकात्मक फोटो)

UP Board Exam Result 2020: सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिजल्ट की घोषणा यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट - upresults.nic.in - पर की जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्लीः पूरे देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच यूपी बोर्ड जल्द से जल्द रिजल्ट (UP Board Results) जारी करने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए राज्य के कई जिलों में कॉपियों को चेक करने का काम जारी है. राज्य में दसवीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी से मार्च के बीच करवाई गई थी. सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने आधी से ज्यादा कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है और बहुत जल्द कॉपियों की चेकिंग की प्रक्रिया खत्म हो सकती है, इसके बाद रिजल्ट्स की घोषणा कर दी जाएगी. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिजल्ट की घोषणा यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट - upresults.nic.in - पर की जाएगी.

सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को दिया गया निर्देश
छात्र काफी उत्सुकता के साथ रिजल्ट का इतज़ार कर रहे हैं. इसी बीच टाइम्स नाउ के मुताबिक बोर्ड की सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव ने सभी जिलों के विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर कहा है कि वे सील्ड कॉपियों को रीजनल सेटर भेजने के बजाय फिलहाल स्कूल में ही रखें. डीआईओएस को जिले के सभी प्रधानाचार्यों को इस बारे में निर्देश देने को भी कहा गया है. ताकि वे रोज़ान सुरक्षा मानकों की जांच करें. स्कूल जल्द ही इसके संबंध में रीजनल ऑफिस को टाइम टेबल भेजेगा.

यूपी बोर्ड रिजल्ट से संबंधित जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-







 

5 मई से शुरू हुई थी कॉपियों की चेकिंग
बता दें कि दूसरे फेज़ का लॉकडाउन 3 मई को खत्म होने के बाद 5 मई से कॉपियों की चेकिंग ग्रीन जोन वाले जिलों में शुरू कर दी गई थी. इसके बाद ऑरेंज और रेड जोन के जिलों में भी पूरे सुरक्षा उपाय अपनाकर कॉपियों की चेकिंग शुरू की गई. पिछले हफ्ते रेड जोन में भी कॉपियों की चेकिंग शुरू की गई. सूत्रों के मुताबिक प्रयागराज में 80 फीसदी से ज्यादा कॉपियों की चेकिंग पूरी हो चुकी है. ऐसे में तीन करोड़ कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया को जल्द से जल्द खत्म करके जून के महीने में यानी की 30-35 दिनों के भीतर परिणाम घोषित किया जा सकता है.

फरवरी-मार्च में हुई थी यूपी बोर्ड की परीक्षा
बता दें कि यूपी में फरवरी से मार्च के बीच परीक्षा करवाई गई थी. परीक्षा समाप्त होने के बाद कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया गया था लेकिन देश में कोरोना वायरस की महामारी फैलने के बाद इसे रोकना पड़ा. बाद में 5 मई से फिर से कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading