Home /News /career /

Learn English: बहुत आसान है अंग्रेजी बोल पाना, बस इन टिप्स का रखें ध्यान

Learn English: बहुत आसान है अंग्रेजी बोल पाना, बस इन टिप्स का रखें ध्यान

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें?

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें?

Learn English, English Speaking: दुनिया के ज्यादातर देशों में अंग्रेजी भाषा (English Language) प्रमुखता से बोली जाती है. लेकिन कई लोगों को पब्लिक प्लेस में अंग्रेजी बोलने में थोड़ी हिचक महसूस होती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. कुछ लोगों का बैकग्राउंड इंग्लिश का नहीं होता है तो कुछ में कॉन्फिडेंस की कमी होती है. आज-कल करियर में अच्छी ग्रोथ हासिल करने के लिए अपनी मातृभाषा के साथ ही अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होना भी बहुत जरूरी है. जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं (English Speaking Tips).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Learn English, English Speaking). ज्यादातर लोग फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने का सपना देखते हैं (Learn English Speaking). अंग्रेजी भाषा बोलना कोई रॉकेट साइंस नहीं है लेकिन फिर भी कई बार कॉन्फिडेंस की कमी तो कभी कुछ अन्य वजहों से वे इस भाषा का इस्तेमाल करने में हिचक महसूस करते हैं. हालांकि अगर थोड़ी कोशिश की जाए तो इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स (English Speaking Course) किए बिना भी आप इंग्लिश भाषा बोलना सीख सकते हैं (English Speaking Tips).

    इसमें कोई शक नहीं है कि अब करियर में अच्छी ग्रोथ (Career Growth) हासिल करने के लिए अंग्रेजी भाषा की बुनियादी जानकारी होना जरूरी है (English Language). अगर आप इंग्लिश लैंग्वेज में फ्लुएंट हैं तो न सिर्फ करियर के बेहतरीन मौके मिलेंगे, बल्कि कई अन्य कामों में भी आप बेहतरीन प्रदर्शन दे सकेंगे (Learn English Language). जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आप बिना कोचिंग जाए, घर पर बैठे ही इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं (English Speaking Tips).

    1- चुन लें इंग्लिश रेडियो स्टेशन
    कई रेडियो स्टेशन इंग्लिश सिखाने का दावा करते हैं. आप चाहें तो इंग्लिश सीखने के लिए इनमें से किसी रेडियो स्टेशन पर ट्यून कर सकते हैं (Learn English). इससे आपको काफी मदद मिल जाएगी.

    2- यूट्यूब से मिलेगी मदद
    बीते कुछ सालों में सोशल मीडिया एक बेहतरीन और दमदार प्लेटफॉर्म के तौर पर उभरा है. अब एक क्लिक पर ही हर चीज हमारे सामने मौजूद हो जाती है. अगर आप चाहें तो घर बैठे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स (English Speaking Course) करने के लिए यूट्यूब के टॉप वीडियो की मदद ले सकते हैं.

    3- खुद से करें अंग्रेजी में बातें
    यह आइडिया आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन है काफी कारगर. अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए खुद से अंग्रेजी में बातें करें और अंग्रेजी भाषा के गाने सुनें. आप शीशे के सामने खड़े होकर भी अंग्रेजी में बातचीत कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:
    Earn Money: घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, YouTube पर अपलोड करें अपने वीडियो
    Knowledge: इंग्लिश डिक्शनरी में हैं हिन्दी के ये चर्चित शब्द, क्या आपको थी इसकी जानकारी?

    4- हर दिन समझें कुछ शब्द
    अंग्रेजी सीखने के लिए आपके पास एक डिक्शनरी जरूर होनी चाहिए (English Dictionary). उसमें से आप रोजाना कुछ शब्द याद कर सकते हैं. फिर उन्हें लिखकर उनसे वाक्य बनाएं. उसके बाद लोगों से बातचीत करते समय उन्हीं नए सीखे हुए शब्दों का इस्तेमाल करें.

    5- अंग्रेजी बोलने वालों से करें दोस्ती
    आपके आस-पास कुछ ऐसे लोग जरूर होंगे, जिनकी अंग्रेजी पर काफी अच्छी पकड़ होगी. अगर आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो अंग्रेजी बोलने वालों के आस-पास रहें. ऐसे माहौल में यह भाषा जल्दी सीखने में मदद मिलेगी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर