लाइव टीवी

LIC Assistant prelims exam 2019: परीक्षा आज से शुरू, जानिये पेपर में पूछे जाएंगे कैसे सवाल

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 7:14 AM IST
LIC Assistant prelims exam 2019: परीक्षा आज से शुरू, जानिये पेपर में पूछे जाएंगे कैसे सवाल
असिस्‍टेंट पदों के ल‍िये एलआईसी प्रारंभ‍िक परीक्षा 2019 30 अक्‍टूबर से शुरू हो रही है.

LIC Assistant Prelims Exam 2019: 30 अक्‍टूबर से शुरू होने जा रही प्रारंभ‍िक परीक्षा में क‍िस तरह के सवाल होंगे, जान‍िये

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 7:14 AM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) ऑफ इंड‍िया, असिस्‍टेंट पदों पर भर्ती के लिये 30 अक्‍टूबर से प्रारंभ‍िक परीक्षा आयोजित कर रहा है. LIC यह परीक्षा (Assistant preliminary examination) 30 और 31 अक्‍टूबर 2019 को आयोजित करेगा. परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी.

कैसे सवाल पूछे जाएंगे:
असिस्‍टेंट ऑनलाइन परीक्षा (Assistant online examination) में ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवाल पूछे जाएंगे, जो मल्‍ट‍िपल च्‍वॉइस आधार‍ित होंगे.

अंग्रेजी या हिन्‍दी भाषा के अधिकतम 30 प्रश्‍न होंगे, जो 30 अंकों के होंगे. इन प्रश्‍नों को हल करने के लिये 20 मिनट का वक्‍त मिलेगा. एससी/एसटी/पीडब्‍ल्‍यूडी और अन्‍य (SC/ST/PwBD and Others) के लिये क्‍वालिफाइंग अंक क्रमश: 11 और 12 है.

न्‍यूमेरिकल एबिलिटी में 35 प्रश्‍न, 35 अंकों के होंगे. इस सेक्‍शन के लिये भी 20 मिनट का वक्‍त मिलेगा. एससी/एसटी/पीडब्‍ल्‍यूडी और अन्‍य (SC/ST/PwBD and Others) के लिये क्‍वालिफाइंग अंक क्रमश: 13 और 14 है.

वहीं रीजनिंग एबिलिटी में उम्‍मीदवारों को 35 अंकों के 35 सवालों का उत्‍तर देना होगा. एससी/एसटी/पीडब्‍ल्‍यूडी और अन्‍य (SC/ST/PwBD and Others) के लिये क्‍वालिफाइंग अंक क्रमश: 13 और 14 है.

कुल 100 अंकों का पेपर होगा, जिसके ल‍िये उम्‍मीदवारों को एक घंटे का वक्‍त म‍िलेगा.
Loading...

उम्‍मीदवारों को बता दें क‍ि अंग्रेजी/हिन्‍दी भाषा का टेस्‍ट क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा और लैंग्‍वेज सेक्‍शन को रैंकिंग में शामिल नहीं क‍िया जाएगा. उम्‍मीदवारों के पास अंग्रेजी या ह‍िन्‍दी, दोनों में से कोई भी वि‍कल्‍प चुनने की आजादी है.

कॉल लेटर करें डाउनलोड:
एलआईसी असिस्‍टेंट प्रारंभ‍िक परीक्षा 2019 (LIC Assistant preliminary examination 2019) के ल‍िये 16 अक्‍टूबर को ही कॉल लेटर जारी कर द‍िया गया था. ऐसे में ज‍िन उम्‍मीदवारों ने अब तक कॉल लेटर डाउनलोड नहीं क‍िया है, वह इस डायरेक्‍ट ल‍िंंक पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं. वह चाहे तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

LIC Assistant preliminary call letter 2019: डायरेक्‍ट ल‍िंक

उम्‍मीदवारों को अनिवार्य रूप से एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में लाना होगा. क्‍योंकि इसके बगैर परीक्षा हॉल में एंट्री प्राप्‍त नहीं होगी. परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्‍मीदवार, एडमिट कार्ड के अलावा फोटो आईडी कार्ड(photo ID card) भी लाना होगा. अपने पास फोटो आईडी की ओरिजनल कॉपी के साथ फोटो कॉपी भी रखें. इसके अलावा आपको एक बॉल पेन की जरूरत पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: 

RRB NTPC Exam Date: जानें कब आएगी एनटीपीसी परीक्षा की तारीख
UPPSC PCS ने जारी की कंबाइंड स्‍टेट अपर सबऑर्डिनेट सर्विसेज के लिए 300 वैकेंसी
CT Nursery, NTT कोर्स करने वालों को UP के प्री-प्राइमरी स्कूलों में मिलेगी जॉब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...