• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • LINKEDIN SURVEY TOP MOST POPULAR SECTORS IN 2021 FREELANCE CONTENT CREATORS AND DIGITAL MARKETING JOB GROWTH IN 2021 IN INDIA

LinkedIn Survey: फ्रीलांस कंटेंट क्रिएटर्स, पॉडकास्टर की रहेगी मांग, 2021 में ये होंगी टॉप 15 नौकरियां

LinkedIn Survey: लिंकडिन ने वर्ष 2021 के लिए सर्वे रिपोर्ट जारी किया है.

LinkedIn Survey: फ्रीलांस कंटेंट क्रिएटर्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केर्टिंग, साइबर सिक्योरिटी के अलावा स्पेशलाइज्ड इंजीनियरिंग जैसे सेक्टर 2021 में टॉप 5 जॉब कैटेगरी के रूप में उभरेंगे.

  • Share this:









     LinkedIn Survey : कोरोना महामारी के बाद भारत में जॉब देने वाले सेक्टर बड़े बदलाव से गुजर रहे हैं. सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंकडिन ने एक सर्वे के जरिए भविष्य के परिदृश्य की महत्वपूर्ण तस्वीर सामने रखी है. रिपोर्ट के अनुसार फ्रीलांस कंटेंट क्रिएटर्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केर्टिंग, साइबर सिक्योरिटी के अलावा स्पेशलाइज्ड इंजीनियरिंग जैसे सेक्टर 2021 में टॉप 5 जॉब कैटेगरी के रूप में उभरेंगे.


    सबसे टॉप पर जॉब 

    लिंकडिन की इस लिस्ट में सबसे टॉप पर ऐसे कंटेंट क्रिएटर्स हैं जो अपनी क्रिएटिव स्टोरी टेलिंग स्किल के जरिए एंटरटेनिंग कंटेंट बना रहे हैं. इसमें यूट्यूबर्स, ब्लॉगर्स और कंटेंट को ऑर्डिनेटर्स शामिल हैं. सर्वे रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2021 में स्मार्ट फोन यूजर्स की संख्या बढ़कर 760 मिलियन हो जाएगी. ऐसे में पूरी संभावना है कि लोकल और प्रासंगिक कंटेंट की मांग में जबर्दस्त इजाफा होगा.


    सबसे पापुलर डिजिटल प्लेटफॉर्म 

    सर्वे के अनुसार यूट्यूब देश में सबसे पापुलर डिजिटल प्लेटफॉर्म बना हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार भारत तीसरा सबसे बड़ा पॉडकास्ट मार्केट भी है. वर्क फ्रॉम होम होगा मेनस्ट्रीम इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्क फ्रॉम होम 2021 में मेनस्ट्रीम बन जाएगा. हालांकि इसके चलते एचआर प्रोफेशनल्स को कर्मचारियों से जुड़ने में, अपस्किलिंग और रिक्रूटमेंट में नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे एचआर एग्जीक्यूटिव की मांग बढ़ेगी जो ऑनलाइन ही नए कर्मचारी को हॉयर कर सकें और उन्हें अपनी कंपनी के कार्य के अनुरूप तैयार कर सकें.


    चार में से 3 लोग तलाश रहे नई जॉब 

    चार में से 3 लोग तलाश रहे नई जॉब लिंकडिन इंडिया ने हाल ही में जॉब की तलाश करने वालों को लेकर एक रिसर्च किया था. इसमें नए जॉब में लोगों की दिकक्तें और नौकरी की तलाश को लेकर सवाल पूछे गए थे. सर्वे में 1,016 लोग शामिल थे. सर्वे में शामिल प्रत्येक 4 में से 3 लोग या तो नई नौकरी तलाश रहे हैं या फिर अगले 12 महीने में किसी अन्य पद पर नौकरी की कोशिश में हैं. सर्वे में यह भी पता चला 64 फीसदी भारतीय प्रोफेशनल अपने भविष्य को लेकर निश्चिंत हैं


    38 फीसदी लोग कर रहे हैं विचार

    37 फीसदी लोग ऑनलाइन लर्निंग में पैसे खर्च करने को तैयार हैं, इनका मानना है कि ऑनलाइन कोर्सेस से नौकरी खोजने में आसानी होगी. 38 फीसदी लोग नौकरी के लिए होने वाली प्रक्रियाओं को लेकर चिंतित हैं, 32 फीसदी लोग बहुत सारे डॉक्यूमेंट को लेकर चिंतित हैं 74 फीसदी लोगों का मानना है कि नेटवर्किंग में उनकी पकड़ है लिंकडिन ने बनाई 'जॉब ऑन द राइज' लिस्ट लिंकडिन की 'जॉब ऑन द राइज' लिस्ट में 15 सबसे तेजी से बढ़ने वाली नौकरियां शामिल हैं.






    ये हैं 2021 के टॉप 15 करियर ट्रेंड्स

    फ्रीलांस कंटेंट राइटर (पॉडकास्टर, क्रिएटिव राइटर, यूट्यूबर), सोशल मीडिया एंड डिजिटल मार्केटिंग, मार्केटिंग बिजनेस डेवलपमेंट एंड सेल्स स्पेशलाइज्ड इंजीनियर, फाइनेंस एजुकेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ई-कॉमर्स, साइबर सिक्योरिटी, डाटा साइंस, हेल्थकेयर, ह्यूमन रिसोर्स, यूजर एक्सपेरियंस, डिजाइनर कस्टमर सर्विस.