Lockdown 5.0: बड़ी बात, जुलाई में भी स्कूलों के खुलने के आसार नहीं! ये है वजह

Lockdown 5.0: बड़ी बात, जुलाई में भी स्कूलों के खुलने के आसार नहीं! ये है वजह
स्कूलोंं को खोलने में सरकार को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Lockdown 5.0: केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि जुलाई में राज्य सरकार माता-पिता और शैक्षणिक संस्थानों से सलाह मशविरा करके स्कूलों को खोल सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. चौथे फेज़ का लॉकडाउन खत्म हो चुका है और पांचवें फेज़ का लॉकडाउन (Lockdown 5.0) 1 जून से शुरू हो गया. हालांकि, यह पिछले चरण के लॉकडाउन से थोड़ा अलग होगा क्योंकि सरकार इसमें कुछ छूट लोगों को देगी. साथ ही धीरे धीरे तीन चरणों में लॉकडाउन खत्म करने की भी सरकार की योजना हैं.

जुलाई में स्कूल खोलने की है योजना
इन सबके बीच माता-पिता की नज़र इस बात पर है कि क्या सरकार स्कूल खोलेगी या नहीं. ज़ाहिर है सरकार भी बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित है. इसीलिए सरकार ने घोषणा की कि जुलाई में राज्य सरकार माता-पिता और शैक्षणिक संस्थानों से सलाह मशविरा करके स्कूलों को खोल सकती है.

माता-पिता कर रहे हैं विरोध
लेकिन अब इसमें एक नया ट्विस्ट नज़र आ रहा है और ऐसा लगता है कि माता-पिता ही नहीं चाहते कि स्कूल खुलें. दरअसल, एक ऑनलाइन पोर्टल change.org द्वारा करवाए गए सर्वे में अब तक लाखों मां-बाप और अभिभावकों ने साइन करके स्कूलों को खोले जाने के खिलाफ वोटिंग की है. ऐसे में लगता है कि अगर जुलाई में सरकार बच्चों के माता-पिता से सलाह करती है तो उसे स्कूल खोलने को लेकर निराश होना पड़ सकता है.



ये है माता-पिता का पक्ष
इस पोर्टल के माध्यम से माता-पिता कहना चाह रहे हैं कि जब तक कोई वैक्सीन कोविड-19 के लिए विकसित नहीं कर ली जाती है तब तक बच्चों का स्कूल न खोला जाए. साथ ही यह भी कहा गया है कि स्कूलों को खोलना आग से खेलने जैसा है जबकि हम इस बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. जब स्कूलों का कहना है कि वे बेहतरीन ऑनलाइन क्लासेज उपलब्ध करा रहे हैं तो फिर स्कूल खोलने की क्या जरूरत है. इस एकेडमिक सेशन को ऑनलाइन ही क्यों नहीं पढ़ाया जा सकता.

हालांकि, केंद्र सरकार ने इससे पहले भी कहा था कि अगर स्कूल खोले भी जाएंगे तो चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे जिसमें पहले बड़ी उम्र के छात्रों को बुलाया जाएगा अगर सब कुछ ठीक रहता है तो छोटी उम्र के बच्चों को स्कूल आने लिए कहा जाएगा. अभी भी सरकार ने माता-पिता से उनकी राय जानकर ही स्कूल खोलने की बात कही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading