लाइव टीवी

लॉकडाउन : वर्क फ्राम होम की तरह करें स्टडी फ्राम होम, यूजीसी ने ऑनलाइन स्टडी के लिए 10 लिंक बताये

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 11:27 AM IST
लॉकडाउन : वर्क फ्राम होम की तरह करें स्टडी फ्राम होम, यूजीसी ने ऑनलाइन स्टडी के लिए 10 लिंक बताये
UGC ने ऑनलाइन स्टड़ी के लिए स्टूडेंट्स, टीचर से 10 लिंक साधा किए हैं.

Online Study: लॉकडाउन के समय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इंफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) का प्रयोग करते कर ऑडियो-वीडियो और टेक्स्ट कंटेट हासिल करने के लिए दस लिंक बताए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 11:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए देश भ में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन कर दिया गया है. वर्क फ्राम होम की तरह स्टडी फ्राम होम कर दिया गया है. लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स के सामने समस्या यह है कि आखिर वो क्या पढ़ें जो उनके कोर्स और सिसेबस का हो.

इस बात को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इंफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) का प्रयोग करते कर ऑडियो-वीडियो और टेक्स्ट कंटेट हासिल करने के लिए दस लिंक बताए हैं. शिक्षकों के लिए भी पोर्टल पर रिसर्च जर्नल पढ़ने की सुविधा दी गई है. वहीं स्टूडेंट्स को ऑनलाइन नए कोर्स में प्रवेश लेने की सुविधा दी गई है.

सीसीएसयू ने भी जारी किया निर्देश
यूजीसी सेक्रेटरी प्रो. रजनीश जैन ने शिक्षक और छात्रों को इस संबंध में पत्र जारी किया है. पत्र में दस महत्वपूर्ण लिंक का भी उल्लेख किया गया है. जिसमें यूजी और पीजी स्तर पर जारी समस्त विषयों से लेकर रिसर्च के लिए कंटेंट मौजूद हैं. वहीं, चौधरी चरण सिंह विवि के कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने भी कॉलेज और शिक्षकों को ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध कराने का आदेश दिया है, जिससे कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर कराई जा सकें.



इन वेब लिंक में जाकर पा सकते हैं पूरा कंटेट



- खुद से ऑनलाइन कोर्स करने के लिए
www.swayam.gov.in पर यूजी-पीजी स्तर पर विभिन्न प्रोग्राम की पढ़ाई कर सकते हैं. इस पोर्टल पर स्कूल एजुकेशन, आउट ऑफ स्कूल एजुकेशन, अंडर ग्रेजुएट एजुकेशन और पोस्ट ग्रेजुएट श्रेणी में कोर्स उपलब्ध हैं.

- यूजी-पीजी मूक्स
छात्र http://ugcmoocs.inflibnet.ac.in/ugcmoocs/moocs_courses.php पर पीजी के 86 और यूजी के 222 कोर्स की ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं.

- ई पीजी पाठशाला
https://epgp.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर स्टूडेंट पीजी स्तर पर 40 डिसिप्लिन में 23 हजार से अधिक मॉड्यूल के जरिए पढ़ाई जारी रख सकते हैं. यहां 20 हजार से अधिक ई-टेक्स्ट और 19 हजार से अधिक वीडियो कंटेट उपलब्ध हैं.

-ई कंटेंट कोर्स वेयर फॉर यूजी
http://cec.nic.in/cec/ वेबसाइट पर 87 यूजी कोर्स का ई-कंटेंट यहां हासिल कर सकते हैं. वेबसाइट पर 24110 ई-कंटेंट मॉड्यूल उपलब्ध हैं.

-स्वयंप्रभा
https://swayamprabha.gov.in/ वेबसाइट पर 32 डीटीएच चैनल के जरिए यूजी-पीजी स्तर के सभी डिसिप्लिन में पढ़ाई कराई जा रही है.

- सीईसी-यूजीसी यू-ट्यूब चैनल
https://www.youtube.com/user/cecedusat से आप यूट्यूब के जरिए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं.

-नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी
https://ndl.iitkgp.ac.in/ इस वेबसाइट के जरिए स्टूडेंट सभी भाषाओं में देशभर के लाइब्रेरी में उपलब्ध कंटेंट को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

-शोध गंगा
https://shodhganga.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर दो लाख 60 हजार से अधिक ई-थीसिस मौजूद हैं. जिनकी शोधार्थी रिसर्च के दौराम मदद ले सकते हैं.

- ई-शोध सिंधु
https://ess.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 15 हजार से अधिक कोर जर्नल और पीयर रिव्यू जर्नल मौजूद हैं. रिसर्च स्कॉलर के साथ शिक्षक भी इस वेबसाइट का लाभ उठा सकते हैं.

-विद्वान
https://vidwan.inflibnet.ac.in/ यह वेबसाइट फैकल्टी के लिए है. इस वेबसाइट पर 49,652 विशेषज्ञ, 5,786 ऑर्गेनाइजेशन और सात लाख 55 हजार 195 साइटेशन मौजूद हैं. वेबसाइट पर फंडिंग को लेकर भी सूचनाएं हैं.

ये भी पढ़ें- IIT Kanpur PhD Admission 2020: पीएचडी और एमटेक में दाख‍िले की प्रक्र‍िया शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 11:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading