• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • लॉकडाउन का असर: तेलंगाना में निजी स्कूलों के शिक्षक वेतन नहीं मिलने से परेशान, बता रहे अपनी मजबूरी

लॉकडाउन का असर: तेलंगाना में निजी स्कूलों के शिक्षक वेतन नहीं मिलने से परेशान, बता रहे अपनी मजबूरी

प्रयागराज में अनामिका शुक्ला के दस्तावेजों पर नौकरी करने वाली रीना की सेवा समाप्त कर दी गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रयागराज में अनामिका शुक्ला के दस्तावेजों पर नौकरी करने वाली रीना की सेवा समाप्त कर दी गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

तेलंगाना (Telangana) प्राइवेट टीचर्स फोरम के अध्यक्ष शेख शब्बीर अली ने कहा कि राज्य में लगभग 11,700 सरकारी-मान्यता प्राप्त निजी स्कूल (Private Job) हैं. वहीं 1.50 लाख शिक्षक कार्यरत हैं, जिन्हें 15 मार्च से वेतन नहीं मिला है.

  • Share this:
    हैदराबाद. लॉकडाउन में तेलंगाना में निजी स्कूलों के शिक्षक मध्य मार्च से ही वेतन नहीं मिलने के कारण आर्थिक तंगी झेल रहे हैं. उनमें से कई इस लॉकडाउन में खेती करने के लिए मजबूर हो गए हैं. शिक्षकों की एक संस्था ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

    तेलंगाना प्राइवेट टीचर्स फोरम के अध्यक्ष शेख शब्बीर अली ने दावा किया कि राज्य में लगभग 11,700 सरकारी-मान्यता प्राप्त निजी स्कूल हैं, जिनमें लगभग 1.50 लाख शिक्षक कार्यरत हैं और उन्हें 15 मार्च से वेतन नहीं मिला है. कोई विकल्प नहीं मिलने पर कुछ निजी स्कूलों के शिक्षक अब गांवों में खेती करने के लिए मजबूर हो गए हैं.

    उन्होंने कहा कि एसोसिएशन ने लॉकडाउन लागू होते समय सरकारी निर्देश और जारी परिपत्र के अनुसार शिक्षकों को वेतन मिलना चाहिए था, लेकिन स्कूल प्रबंधन शिक्षकों को वेतन नहीं दे रहा.

    अली ने कहा कि ज्यादातर शिक्षक गांवों से शहरी क्षेत्रों में आकर रहने लगे थे. इसलिए उनके पास राशन कार्ड नहीं हैं. इससे उन्हें सरकार से मुफ्त खाद्यान्न और आर्थिक सहायता भी नहीं मिल पा रही है.संगठन ने 16 मई को मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को वेतन भुगतान के अनुरोध और निजी स्कूलों के शिक्षकों की अन्य समस्याओं के बारे में पत्र लिखा.

    संपर्क किए जाने पर तेलंगाना मान्यता प्राप्त स्कूल प्रबंधन संघ के अध्यक्ष के पापी रेड्डी ने कहा कि वेतन का भुगतान करने में देरी हो गई क्योंकि लॉकडाउन के दौरान अभिभावकों से स्कूल का शुल्क ठीक से नहीं मिल पाया. उन्होंने कहा कि फिर से स्कूल खुलने पर वेतन का भुगतान किया जाएगा. रेड्डी ने कहा कि मार्च तक वेतन का भुगतान किया गया था.

    ये भी पढ़ें- HRD मिनिस्टर ने लॉन्च किया एनटीए का अभ्यास ऐप, ये होगा फायदा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज