लाइव टीवी

खुशखबरी: इस कंपनी में कर्मचारी खुद तय करते हैं सैलरी, महिला ने छह लाख तक बढ़ाई सैलरी

News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 6:13 PM IST
खुशखबरी: इस कंपनी में कर्मचारी खुद तय करते हैं सैलरी, महिला ने छह लाख तक बढ़ाई सैलरी
इस कंपनी में हर कर्मचारी करना चाहता है जॉब, यहां खुद तय कर सकते हैं सैलरी

लंदन स्‍थित GrantTree कंपनी में काम करने वाली सीसिलिया मंडुका ने अपनी सैलरी 27 लाख रुपये से बढ़ाकर 33 लाख रुपये सालाना कर ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 6:13 PM IST
  • Share this:
आप किसी कंपनी में जॉब के लिए जाएं और वहां आपकी सैलरी वहां की एचआर नहीं बल्‍कि आप तय करें. सुनने में ये भले थोड़ा अटपटा लग रहा होगा कि जब लोगों को उनके मनमुताबिक सैलरी के लिए कितनी मुश्‍किलों का सामना करना पड़ता है, वहीं एक ऐसी कंपनी है, जिसके कर्मचारी खुद अपनी सैलरी तय करने से बढ़ाने के फैसले खुद लेते हैं. आइए जानते हैं कौन सी है ये कंपनी?

लंदन की इस कंपनी का नाम है ग्रांटट्री (GrantTree). यह कंपनी बिजनेस कंपनियों को सरकारी फंड हासिल करने में मदद करती है. यहां की ग्रांटट्री में काम करने वाली महिला कर्मचारी सीसिलिया मंडुका ने कहा है कि उन्होंने खुद ही अपनी सैलरी 27 लाख रुपये से बढ़ाकर 33 लाख रुपये सालाना कर ली है.

कलीग से चर्चा कर लेते हैं फैसला

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रांटट्री में काम करने वाली 25 साल की सीसिलिया मंडुका ने बताया कि उन्‍होंने अपनी सैलरी करीब 6 लाख रुपये सालाना बढ़ाने को लेकर उनके मन में कई तरह की उलझन थी. असल में इस कंपनी के एम्प्लॉई को सैलरी बढ़ाने को लेकर अपने कलीग से चर्चा करनी होती है. उन्‍होंने भी ऐसा किया.



टार्गेट अचीव करने पर लिया फैसला
सीसिलिया ने कहा कि उन्हें पता चला कि वे टार्गेट से काफी आगे पहुंच गई थीं, तब उन्होंने अपने कलीग से बात की तो उन्होंने भी सीसिलिया का समर्थन किया कि उनकी सैलरी बढ़नी चाहिए.
Loading...

ये हैं वेतन बढ़ाने के नियम
सैलरी बढ़ाने से पहले स्टाफ पहले ये पता करते हैं कि उनके जैसे काम के लिए अन्य कंपनी में कितना वेतन दिया जा रहा है. साथ ही उन्‍होंने खुद कितनी तरक्‍की की है और कंपनी कितना अधिक अफोर्ड कर सकती है. इसके बाद स्टाफ सैलरी बढ़ाने का प्रपोजल रखते हैं और अन्य स्टाफ उसे रिव्यू करते हैं. हालांकि, कलीग हां या नहीं कहते हैं, बल्कि वे प्रस्ताव पर सिर्फ फीडबैक देते हैं. फीडबैक के बाद एम्प्लॉई अपनी सैलरी खुद फाइनल कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें:
IAS Preparation Tips: जानिए आईएएस बनने के लिए कितना समय चाहिए?
SBI Recruitment 2019: 700 अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिये नोटिफिकेशन जारी
LIC ने जारी किया नोटिफिकेशन, 8000 पदों पर आज से आवेदन शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 5:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...