• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी एग्जाम: UG के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! कम हुए EXAM के घंटे और...

लखनऊ यूनिवर्सिटी एग्जाम: UG के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! कम हुए EXAM के घंटे और...

कोरोना वायरस का असर देशभर की विभिन्न परीक्षाओं पर भी पड़ा है.

कोरोना वायरस का असर देशभर की विभिन्न परीक्षाओं पर भी पड़ा है.

Lucknow University Exam 2020: लखनऊ यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट की पढ़ाई कर रहे छात्रों के एग्जाम के घंटे कम हुए हैं. साथ ही इस दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों में 50 प्रतिशत तक की कमी आई है.

  • Share this:
    लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने यूजी के सेमेस्टर एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला लिया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एग्जाम के घंटों में कमी की है. इसके साथ ही प्रश्नों की संख्या को भी घटाने का फैसला लिया गया है. 23 जुलाई के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी एग्जाम आयोजित कराने जा रही है. जानकारी के अनुसार, इस तरह का निर्णय लेने का कारण छात्रों में स्ट्रेस की कमी और लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई कराते समय टीचर्स और छात्रों के बीच रही दूरी के ध्यान में रखकर लिया गया है. इस बार लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्रों को सेल्फ सेंटर पॉलिसी के दौरान अपने कॉलेज में एग्जाम में शामिल होना है. इस साल यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त 170 कॉलेजे के 1 लाख 20 हजार छात्र इसमें शामिल होंगे.

    टाइम्स नाऊ के अनुसार, टीओआई के हवाले से जानकारी दी गई है कि यूनिवर्सिटी में यूजी के पेपर 23 जुलाई से 14 अगस्त तक होंगे. जबकि पीजी एग्जाम 25 जुलाई से 7 अगस्त तक होंगे. 23 जुलाई से होने वाले एग्जाम तीन शिफ्ट में होने जा रहे हैं. हर शिफ्ट एक घंटे का होगा और पेपर में 40 प्रश्न होंगे.

    लघु उत्तरीय प्रश्नों का देना होगा जवाब
    इस दौरान एग्जाम में भाग लेने वाले छात्रों को पांच लघु उत्तरीय प्रश्न का जवाब देना होगा. जबकि पहले इस तरह के 10 प्रश्न पूछे जाते थे. इसके अलावा पेपर में दीर्ध उत्तरीय प्रश्न होंगे. किसी भी खंड से छात्र 4 प्रश्नो का जवाब दे सकते हैं. हालांकि, पीजी सेमेस्टर एग्जाम की अवधि और प्रश्नों के फॉर्मेट में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

    दो महीने से ज्यादा समय तक लागू रहा लॉकडाउन
    कोरोना संकट के कारण यूपी सहित पूरे देश में लॉकडाउन लागू रहा. दो महीने से भी ज्यादा वक्त तक लागू रहे इस लॉकडाउन के कारण छात्रों के होने वाले एग्जाम पर भी काफी असर पड़ा है. इसी बीच कई यूनिलेकिन अनलॉक-01 के दौरान स्थिति बदलती दिख रही है. अब देश के कई राज्यों में लोगों को आने जाने की अनुमति मिली है. लंबे समय तक घरों में बंद रहे लोगों का जीवन धीरे धीरे पटरी पर आते दिख रहा है. लॉकडाउन हटाने के बावजूद संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है.



    ये भी पढ़ें:

    Covid19 : जेएनयू में पहुंचा कोरोना वायरस, जानिए कौन हुआ संक्रमण का शिकार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज