Home /News /career /

MP News: सिविल जज 2019 का प्री एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों को राहत, हाईकोर्ट ने बढ़ाई मेन्स की डेट

MP News: सिविल जज 2019 का प्री एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों को राहत, हाईकोर्ट ने बढ़ाई मेन्स की डेट

मध्य प्रदेश हाइकोर्ट की वजह से 255 अभ्यर्थियों को सिविल जज मेंस एग्‍जाम में जगह मिली है.

मध्य प्रदेश हाइकोर्ट की वजह से 255 अभ्यर्थियों को सिविल जज मेंस एग्‍जाम में जगह मिली है.

MP Civil Judge 2019 Exam: मध्य प्रदेश हाइकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) ने एक नजीर पेश करते हुए चयन सूची में न सिर्फ 255 नये परीक्षार्थियों का नाम जोड़ा है बल्कि मेन्स एग्‍जाम की डेट भी बढ़ा दी है. मध्‍य प्रदेश सिविल जज 2019 के प्री एग्जाम का परिणाम मई 2021 में घोषित किया गया था.

अधिक पढ़ें ...

इंदौर. मध्‍य प्रदेश सिविल जज 2019 का प्री एग्जाम (MP Civil Judge 2019 Pre Exam) देने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है. मध्य प्रदेश हाइकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) ने चयन सूची में 255 नये परीक्षार्थियों के नाम जोड़ दिए हैं. इसके अलावा परीक्षा की तारीख भी आगे बढ़ा कर 28 और 29 अगस्त 2021 कर दी है. दरअसल मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने मार्च 2021 में सिविल जज प्री एग्जाम का संचालन किया था, जिसका परिणाम मई 2021 में घोषित किया गया, लेकिन परीक्षा में पूछ गए 19 प्रश्नों में सुधार के लिए अभ्यर्थियों ने अलग-अलग याचिका हाइकोर्ट के खिलाफ ही दायर की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए 14 जुलाई 2021 को कोर्ट ने दो रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में जांच के लिए कमेटी का गठन किया था.

बहरहाल, दो रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में बनी जांच कमेटी ने दो हफ्ते की जांच के बाद 6 प्रश्नों में गलती सुधार किया है. कमेटी की अनुशंसा पर मध्य प्रदेश हाइकोर्ट ने 255 नये अभ्यर्थियों को राहत देते हुए उन्हें सिविल जज मेन्स परीक्षा के लिए पात्र माना है. अब परीक्षार्थी 24 अगस्त तक मुख्य परीक्षा के लिए फार्म जमा कर सकते हैं. अधिवक्ता राघवेन्द्र सिंह रघुवंशी ने कहा कि इस फैसले को नजीर के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि कोर्ट ने खुद की परीक्षा प्रणाली में सुधार करते हुए परीक्षार्थियों को मौका दिया है.

अभ्यर्थियों को मिलेगा फायदा
बहरहाल न्यायालय से मिली राहत के बाद यह तय माना जा रहा है कि कई ऐसे अभ्यर्थियों को लाभ मिलने वाला है, जिन्होंने मुख्य परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद ही छोड़ दी थी. अब वह सिविल जज के मुख्य इम्तिहान में शामिल होकर एक बार अपना भाग्य जरूर आजमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को जवाब देने के लिए BJP विधायक दल की बैठक में OBC आरक्षण पर बनी रणनीति

गौरतलब है कि इससे पूर्व यह परीक्षा भी व्यापमं के माध्यम से ही आयोजित करवाई जाती थी, लेकिन कुछ समय पहले व्यापमं में उजागर हुई कमियों के बाद उच्च न्यायालय ने पारदर्शिता और विश्वनीयता बनाये रखने के लिए यह परीक्षा खुद करवाने का निर्णय लिया था.

आपके शहर से (इंदौर)

इंदौर
इंदौर

Tags: Entrance exams, Indore news, Judges, Madhya Pradesh High Court, Mp high court, Mp news, MP News big news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर