Maharashtra HSC Results 2020: 13 लाख छात्रों का इंतजार खत्म, आज आएगा महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

Maharashtra HSC Results 2020: 13 लाख छात्रों का इंतजार खत्म, आज आएगा महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट
महाराष्ट्र में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं.

रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडीडेट्स mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड आफ सेकंडरी हायर सेकंडरी एजुकेशन (Maharashtra State Board of Secondary Higher Secondary Education) यानी एमएसबीएसएचएसई (MSBSHSE) की 12वीं क्लास का रिजल्ट बृहस्पतिवार 16 जुलाई यानी आज जारी कर दिया जाएगा. परिणाम दोपहर 1 बजे घोषित किए जाएंगे. इसके साथ ही इस साल महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षा देने वाले 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का लंबे समय से चला आ रहा इंतजार भी खत्म हो जाएगा. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं.

रिजल्ट जल्द
पिछले दिनों महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड आफ सेकेंडरी व हायर सेकेंडरी एजुकेशन मिनिस्टर शकुंतला काले ने एक वर्चुअल मीटिंग में जानकरी दी थी, महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास के रिजल्ट (Class 10th and 12th Result) का ऐलान जुलाई में किया जाएगा. इस मुताबिक उम्मीद भी यही की जा रही थी रिजल्ट जल्दी जारी किया जाएगा.

एग्जाम और कॉपियों की चेकिंग
महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) की दसवीं के एग्जाम 18 फरवरी से 18 मार्च के बीच आयोजित किए गए थे जिसमें करीब 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. कॉपियों को जांचने का काम मई महीने में ही शुरू कर दिया गया था.



यहां चेक करें रिजल्ट
रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडीडेट्स mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. रिजल्ट में स्टूडेंट्स को कुल अंकों के साथ साथ उनके हर विषय के अंक भी दिखाए जाएंगे.

दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार, राज्य में कोई फाइनल ईयर एग्जाम आयोजित नहीं करेगी. 12 जुलाई को अमिताभ बच्चन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री, उदय सामंत ने कहा था, कोरोनवायरस राज भवन जैसी "सुरक्षित जगह" पर हो गया और उसने अमिताभ बच्चन को भी संक्रमित किया. क्या एचआरडी और यूजीसी अब सहमत होंगे कि परीक्षा आयोजित करना छात्रों के जीवन के साथ खिलवाड़ है.

ये भी पढ़ें-
खूबसूरत मिसाल: 50 साल की उम्र में दादी ने पास की 12वीं बोर्ड की परीक्षा, जानिए दिलचस्प कहानी
CBSE Rechecking & Revaluation 2020: जानें किन स्टेप्स में कर सकते हैं cbse.nic.in के जरिए अप्लाई

पिछले महीने भी, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में बढ़ते कोरोनावायरस मामलों के कारण विभिन्न विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. साथ ही कहा था कि परीक्षण के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवार अपने संबंधित संस्थानों को लिखित रूप में सूचित कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading