Maharashtra Board : SCERT ने जारी किए 12वीं के क्वेश्चन बैंक, शुरू कर दें अभ्यास

क्वेश्चन बैंक तीन भाषाओं- अंग्रेजी, मराठी और उर्दू में हैं.

Maharashtra Board : महाराष्ट्र एससीईआरटी ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों को अभ्यास करने के लिए लिए क्वेश्चन बैंक जारी किए हैं. सब्जेक्ट वाइज जारी इस क्वेश्चन पेपर को छात्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र में हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) यानी 12वीं की परीक्षाओं के लिए सब्जेक्ट वाइज क्वेश्चन बैंक जारी कर दिए गए हैं. 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्र क्वेश्चन बैंक महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) की वेबसाइट https://maa.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. जारी किए गए क्वेश्चन बैंक तीन भाषाओं- अंग्रेजी, मराठी और उर्दू में हैं. महाराष्ट्र बोर्ड कोरोना महामारी के कारण 12वीं के सिलेबस में 25 प्रतिशत की कटौती पहले ही कर चुका है. जारी किया गया क्वेश्चन बैंक कम किए गए सिलेबस से बनाया गया है. महाराष्ट्र एससीईआरटी ने कहा है कि 12वीं के छात्र की मदद से अपडेटेड सिलेबस और मार्किंग स्कीम को समझ सकते हैं. महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षा रद्द की जा चुकी है. जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित की गई है. जिस पर फैसला जाना बाकी है.

    ऐसे डाउनलोड करें क्वेश्चन बैंक

    - सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट maa.ac.in पर जाएं
    - होम पेज पर ‘Question Bank’ लिंक पर क्लिक करें
    - अब 12वीं क्लास सेलेक्ट करें
    - विभिन्न विषयों के क्वेश्चन बैंक स्क्रीन पर आ जाएंगे
    - अब मनचाहे सब्जेक्ट को सेलेक्ट करके डाउनलोड कर लें

    इन विषयों के जारी किए गए गए हैं क्वेश्चन बैंक

    महराष्ट्र एससीईआरटी ने भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, भूगोल, इतिहास, कंप्यूटर साइंस, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस, साइकोलॉजी और इकोनॉमिक्स विषयों के क्वेश्चन बैंक जारी किए हैं. क्वेश्चन बैंक पीडीएफ फॉर्मेट में वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं. छात्र इन्हें डाउनलोड करने के साथ प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- 
    मध्य प्रदेश के इन सरकारी शिक्षकों को भी अब मिलेगा सामूहिक बीमा योजना का लाभ
    बड़ी खबर: तमिलनाडु सरकार ने अना यूनिवर्सिटी को लगाई झाड़, कहा- दोबारा कराए बीटेक परीक्षा