चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का तोहफा, इन विभागों के लिए आई बंपर नौकरियां

महाराष्ट्र के कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर ने बताया कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और किसानों के विकास लिए सरकार कार्यबद्ध है. सरकार उनके लिए लगातार काम कर रही है किसानों के लिए सरकार कई योजनाएं भी ला रही है.


Updated: May 16, 2018, 7:49 PM IST
चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का तोहफा, इन विभागों के लिए आई बंपर नौकरियां
(फाइल फोटो)

Updated: May 16, 2018, 7:49 PM IST
अमन सैय्यद 

महाराष्ट्र में बेरोजगारी के मुद्दे पर घिरती बीजेपी सरकार ने बुधवार को बड़ी घोषणा की है. राज्य सरकार के कैबिनेट मीटिंग में सूबे के ग्रामीण इलाकों के लिए एक दो नहीं, बल्कि बंपर 72,000 खली पदों को भरने का फैसला लिया है. इसको मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने मंजूरी भी दे दी. सरकार कुल 72,000 में से 36,000 नौकरियां इस साल के अंत तक लाई जाएंगी और बाकी अगला वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले. सरकार ने इन नौकरियों का तोहफा खासकर कृषि विभाग और कृषि से संबंधित विभागों में देने का ऐलान किया है.

माना जा रहा है सरकार ने राज्य में किसानों के मुद्दे पर मचे बवाल के बाद सूबे के ग्रामीण भागों में बेरोजगारी से निपटने के लिए यह फैसला लिया है. विपक्ष लगातार किसानों के मुद्दों को लेकर सरकार पर हमला करता रहा है और सरकार को किसानों की समस्या सुलझाने में फेल बताता रहा है. ऐसे में सरकार का ग्रामीण भागों में नौकरियों के ऐलान करने के फैसले को विपक्ष सरकार की चुनावी रणनीति से जोड़कर बता रहा है.

सरकार द्वारा बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में लिए इस फैसले के मुताबिक, अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक यह सारे खली पद भर दिए जायेंगे. बता दें पिछले बजट सत्र के दौरान एक सवाल के जवाब में सरकार ने सदन में यह जानकारी दी थी कि महाराष्ट्र के ग्रामीण भागों के अलग-अलग विभागों में करीब 72,000 पद खली पड़े है जिन्हें भरे जाने की जरुरत है.


सूबे के कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर ने बताया, 'राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और किसानों के विकास लिए सरकार कार्यबद्ध है. सरकार उनके लिए लगातार काम कर रही है किसानों के लिए सरकार कई योजनाए भी लाई जिन पर अमल करना शुरू कर दिया है.

ग्रामीण भागों में खाली पड़े इन पदों की वजह से इन भागों में कई मूलभूत सुविधाओं को देने में रुकावटें आ रही थी. इन पदों को भर कर गांवों के विकास के काम में तेजी आएगी.


ग्राम विकास विभाग में 11,005 पद, स्वास्थ्य विभाग के लिए 10 हजार 568 पद, गृह विभाग में 7,111 पद, कृषि विभाग में 2,572 पद, पशु संवर्धन विभाग में 1047 पद पर पहले चरण में नौकरी दी जाएगी. इसी चरण में लोक निर्माण विभाग में 837 पद, जल संसाधन विभाग में 827 पद, जल संधारण विभाग में 423 पद, मत्स्य व्यवसाय विकास विभाग में 90 पद और नगर विकास विभाग में 1,664 पदों पर भर्तियां निकाली जाएगी.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर